गर्मियों में हाइड्रेटेड और ऊर्जावान रहने के लिए पिए ये ड्रिंक्स

गर्मी का मौसम में हर कोई ठंडी और ताजगी देने वाली चीजों का सेवन करना चाहता है। गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए और खुद को हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
drinks in summer season

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: गर्मी का मौसम(summer season) में हर कोई ठंडी और ताजगी देने वाली चीजों का सेवन करना चाहता है। गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए और खुद को हाइड्रेटेड (hydrated) रखना जरूरी होता है। बता दें कि ऐसी कई सारी देसी ड्रिंक्स(drinks) हैं जो गर्मियों में हाइड्रेटेड और ऊर्जावान रहने में मदद कर सकते हैं । आइए जानते हैं क्या हैं वो समर फ्रेंडली देसी ड्रिंक्स।   

खीरा पुदीने का जूस - पुदीना और खीरे का जूस (Mint and Cucumber Juice) हीट स्ट्रोक (heat stroke)  की संभावना को कम करने और शरीर को अंदर से हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। बस खीरे का जूस निकाल लें, इसमें पुदीना की प्यूरी मिलाएं और इसके फायदे पाएं।   

नारियल पानी - फ्रेश नारियल पानी गर्मियों के दौरान हाइड्रेशन के लिए एक उत्कृष्ट पेय है और इसका हमारे शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है ।   

सत्तू कूलर - गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और वजन घटाने के लिए एक लोकप्रिय सुपरफड है सत्तू । यह आपके समर ड्रिंक्स मेन्यू के लिए भी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।    

छाछ -  एक हल्का और फ्रेश ड्रिंक, छाछ पूरे देश में लोकप्रिय है। इसमें नमक और मसालों के साथ पतला दही और कभी-कभी पुदीना जैसी जड़ी-बूटियाँ भी शामिल कर सकते हैं । अगर आप गर्मियों के दौरान बेचैनी या घमौरियों से पीड़ित हैं, तो छाछ का सेवन कर सकते हैं।