तरबूज को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए करे ये उपाय

क्लिंग रैप (cling wrap) में लपेट कर फ्रिज में रख दें। अगर आपने इसे छोटे टुकड़ों में काटा है, तो उन्हें एक एयर-टाइट कंटेनर में डालें और फ्रिज में रखें। यह इसे सूखने से रोकता है और इसकी नमी को बनाए रखने में मदद करता है। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
keep watermelon

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: हम सभी रसीला तरबूज (watermelon) खाना चाहते हैं।  क्या आप भी घर पर तरबूज लाने के बाद कुछ दिन में ही उसमें रस की कमी देखते हैं? इसे रोकने के लिए यहां हमारे पास कुछ आसान उपाय हैं जो तरबूज को लंबे समय तक ताजा (fresh) रखने में आपकी मदद करेंगे। 

इसे प्लास्टिक में लपेटें-  क्लिंग रैप (cling wrap) में लपेट कर फ्रिज में रख दें। अगर आपने इसे छोटे टुकड़ों में काटा है, तो उन्हें एक एयर-टाइट कंटेनर में डालें और फ्रिज में रखें। यह इसे सूखने से रोकता है और इसकी नमी को बनाए रखने में मदद करता है। 

तरबूज का छिलका न हटाएं - तरबूज को स्टोर करते समय एक और बात का ध्यान रखें कि उसका छिलका न हटाएं। प्लास्टिक रैप (plastic wrap) की तरह छिलका भी अपनी नमी को बनाए रखने में मदद करता है और इसे सूखने से रोकता है।  

सेब और केले के साथ स्टोर न करें - तरबूज को कभी भी सेब और केले के साथ स्टोर करके नहीं रखना चाहिए।  ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों फल एथिलीन गैस छोड़ते हैं, जो तरबूज के पकने की प्रक्रिया को तेज कर सकती है।