इन सब्जियों को न रखें फ्रिज में

फ्रिज में कुछ सब्जियों (vegetables) को रखने से  ठंडक इसके अंदर के एंटीऑक्सीडेंट्स, बायोएक्टिव गुणों और हाइड्रेशन को सोख लेती है। फिर इन्हें खाने पर कई फायदा नहीं मिलता है। तो, आइए जाने  फ्रिज में कौन-कौन सी सब्जी नहीं रखनी चाहिए।

author-image
Sneha Singh
New Update
fridge.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : फ्रिज (refrigerator) में कुछ सब्जियों (vegetables) को रखने से  ठंडक इसके अंदर के एंटीऑक्सीडेंट्स, बायोएक्टिव गुणों और हाइड्रेशन को सोख लेती है। फिर इन्हें खाने पर कई फायदा नहीं मिलता है। तो, आइए जाने  फ्रिज में कौन-कौन सी सब्जी नहीं रखनी चाहिए।

खीरा (Cucumber) - खीरे को फ्रिज में रखने से इसका पानी सूख जाता है और ये कड़वा हो जाता है। इसे खाने का कोई फायदा नहीं मिलता है। 

कद्ददू और लौकी (Pumpkin and Gourd) - कद्ददू और लौकी जैसी सब्जियां पानी से भरपूर होती हैं और इन्हें खाने का फायदा तभी है जब आप इसे इसके देसी रूप में खाएं। एक तो ठंडक के कारण ये अंदर से सूख जाएगा और बेस्वाद हो जाएगा। दूसरा इसके विटामिन सी और बाकी खनिज भी खत्म हो जाएंगे।

आलू और प्याज (potato and onion) - दोनों ही सड़ सकते हैं। ये फ्रिज में नमी को अपने अंदर खींचकर अंकुरित हो सकते हैं। साथ ही इसके अंदर का सल्फर और स्टार्च आदि कंपाउंड बढ़ सकते हैं और इसका स्वाद खराब कर सकते हैं।

लहसुन (garlic) - लहसुन को फ्रिज में रखने से लहसुन सड़ सकता है और अंकुरित भी हो सकता है। 

इन सब्जियों को फ्रिज में रख कर स्टोर न करें। किसी जूट के बोरे में हल्के पानी के छींटे डालकर रखें या फिर किसी टोकरी में भीगे सूती कपड़ा से ढ़क कर।