Lifestyle: नमक का ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान

अगर आपको अपने खाने में ज्यादा नमक(salt)  डालकर खाने की आदत है तो यह आदत आपके लिए दिक्कत खड़ी कर सकती है। इसको ज्यादा खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां

author-image
Kalyani Mandal
New Update
salt

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : अगर आपको अपने खाने में ज्यादा नमक(salt)  डालकर खाने की आदत है तो यह आदत आपके लिए दिक्कत खड़ी कर सकती है। इसको ज्यादा खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां (diseases) लग सकती हैं। जानिए इससे होने वाले समस्याओ के बारे में -

स्किन डिजीज का खतरा - अगर  जरूरत से अधिक नमक का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन डिजीज (skin disease) का खतरा रहता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिक नमक के सेवन से स्किन में जलन, रैशेज, खुजली, चकत्ते जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि पूरे दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक न खाएं। 

पेट फूलने की समस्या - ज्यादा नमक के सेवन से पेट फूलने (flatulence) की समस्या हो सकती है। क्योंकि नमक के ज्यादा सेवन से शरीर में अतिरिक्त पानी इकट्ठा होने लगता है। ज्यादा नमक खाना पेट के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

नींद ना आना - सोने से पहले नमक का ज्यादा सेवन करने से आपकी नींद(sleep) भी प्रभावित हो सकती है। इस कारण आपको रात में कई बार जागना पड़ सकता है और अगले दिन थकावट हो सकती है।