Lifestyle: ख़ूबियों का ख़ज़ाना होता है खजूर

अनेक प्रकार के विटामिन्स व मिनरल्स का उत्तम स्रोत है खजूर (Dates)। इसमें कैल्शियम, आयरन, फ़ास्फ़ोरस, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ज़िंक जैसे आवश्यक मिनरल्स पाए जाते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
dates

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: अनेक प्रकार के विटामिन्स व मिनरल्स का उत्तम स्रोत है खजूर (Dates)। इसमें कैल्शियम, आयरन, फ़ास्फ़ोरस, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ज़िंक जैसे आवश्यक मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें थियामिन, रिवोफ़्लैविन, नियासिन, फ़ॉलेट, विटामिन ए और विटामिन के पाया जाता है। खजूर कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) मुक्त होता है। 

ख़ून की कमी से निजात: खजूर में आयरन(Iron) की अधिकता होती है। यह रक्त में आयरन की मात्रा बढ़ाता है।  इसलिए एनीमिया (anemia)यानी ख़ून की कमी से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से बहुत फ़ायदा मिलता है। 

एलर्जी से बचाव: इसमें ऑर्गैनिक सल्फ़र पाया जाता है, जो बहुत कम खाद्य पदार्थों में मौजूद है। सल्फ़र बहुत-से एलर्जिक रिऐक्शन्स और मौसमी एलर्जीज़ के ख़तरों को कम करता है। 

हृदय को स्वस्थ रखता है: खजूर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और बेहद कम मात्रा में सोडियम होने के कारण यह हमारे नर्वस सिस्टम (nervous system) व हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक है।