Beauty Tips : मुंहासों से निजात पाने के लिए इस्तेमाल करे ये उपाय

मुंहासों (pimples) की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। इसके लिए आप टी ट्री एसेंशियल ऑयल (tea tree essential oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप आसानी से मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
tea tree oil

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : मुंहासों (pimples) की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। इसके लिए आप टी ट्री एसेंशियल ऑयल (tea tree essential oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप आसानी से मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किस तरह से आप टी ट्री एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल मुंहासों से निजात पाने के लिए कर सकते हैं।

टी ट्री एसेंशियल ऑयल का ही इस्तेमाल करें  - एक कटोरी में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की 3 से 4 बूंदें लें। इसमें कॉटन बॉल डालें और  प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इसे अवशोषित होने दें। आप इस तेल का इस्तेमाल दिन में दो बार भी कर सकते हैं। 

टी ट्री एसेंशियल ऑयल और एलो वेरा - एक कटोरी में 2 चम्मच टी ट्री एसेंशियल ऑयल लें। इसमें एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) मिलाएं। फिर एलोवेरा और आवश्यक तेलों को मिलाएं। टी ट्री एसेंशियल ऑयल और एलोवेरा से सर्कुलर मोशन में कुछ देर मसाज करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद अगली सुबह इस मिश्रण को निकाल लें। 

टी ट्री एसेंशियल ऑयल और नींबू का रस - एक कटोरी में टी ट्री ऑयल के साथ थोड़ा पानी मिलाएं। इसके बाद  टी ट्री ऑयल और पानी के मिश्रण में दो चम्मच नींबू का रस (Lemon juice) मिलाएं। फिर टी ट्री एसेंशियल ऑयल और नींबू के रस के मिश्रण से कुछ मिनट तक त्वचा की मसाज करें।  हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।