Beauty tips : जानिए भृंगराज तेल के फायदे

आयुर्वेद (Ayurveda) में भृंगराज (Bhringraj) को बालों के लिए वरदान बताया गया हैं। इस तेल में मौजूद विटामिन-डी, विटामिन-ई, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, स्टेरॉयड्स, पॉलीपेप्टाइड्स तथा प्रोटीन जैसे पोषक तत्व बालों को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
bhringaraj oil.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आयुर्वेद (Ayurveda) में भृंगराज (Bhringraj) को बालों के लिए वरदान बताया गया हैं। इस तेल में मौजूद विटामिन-डी, विटामिन-ई, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, स्टेरॉयड्स, पॉलीपेप्टाइड्स तथा प्रोटीन जैसे पोषक तत्व बालों को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं।

हेयर ग्रोथ(hair growth) बढ़ाएं - आयुर्वेद के अनुसार, यह जड़ी बूटी स्कैल्प में रक्त के संचार में सुधार करने में मदद करती है। जड़ें मजबूत होती हैं और  बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।

बालों को सफेद होने से रोके - इस तेल के प्रयोग से असमय बाल सफेद नहीं होते हैं।बालों को सफेद होने से रोकने के लिए भृंगराज ऑयल में आंवला तेल मिलाकर स्कैल्प पर अच्छी तरह से मालिश करें। रातभर बालों में तेल लगा रहने दें। इसके बाद सुबह बालों को अच्छी तरह से धो लें। 

रूसी से छुटकारा दिलाएं - रूसी(dandruff) से छुटकारा पाने के लिए रात को सोते समय भृंगराज ऑयल को गर्म करके लगाएं। सुबह स्कैल्प को शैम्पू और नींबू के रस से धो लें।