Lifestyle: खाना परोसते समय रखे धयान

खाना(food) यदि साफ-सफाई एवं सही ढंग से परोसा जाए तो ज्यादा बेहतर है। खाने वाले को भी तभी स्वाद आता है। तो  खाना परोसते (serving food) समय इन बातोंका रखे ध्यान -  1 खाने की मेज (Dining Table) का आकार देख लें ।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
food serving

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : खाना(food) यदि साफ-सफाई एवं सही ढंग से परोसा जाए तो ज्यादा बेहतर है। खाने वाले को भी तभी स्वाद आता है। तो  खाना परोसते (serving food) समय इन बातोंका रखे ध्यान - 

1 खाने की मेज (Dining Table) का आकार देख लें । जिस मेज पर खाना परोस रहे हैं, उस पर खाने के सभी आइटम सही ढंग से आ सकते हैं या नहीं।

2 जितने लोग खाने पर आ रहे हैं, उनके लिए खाने की व्यवस्था एक साथ करनी है, या अलग-अलग।

3 यह भी देख लें कि किस उम्र के लोगों के लिए खाने की मेज की साज-सज्जा का इंतजाम करें। उस पर एक सुंदर कवर डालें। 

4 मेज पर नेपकिन (napkin) जरूर रखें और इस तरह से सजाकर रखें कि खाने वाले पहले ही समझ जाएं कि कितना स्वाद आने वाला है। 

5 यदि आपके पास नैपकिन होल्डर नहीं है तो आप किसी कांच के गिलास में सुंदरता से नैपकिन सजा सकती हैं।

6 खाने की मेज पर पानी व पानी के गिलास सर्व किए जाने चाहिए। यह ध्यान रखें कि पानी के गिलास किस तरीके के होने चाहिए और कोल्ड ड्रिंक के गिलास किस तरीके के होने चाहिए। 

7 फिर सलाद(salad) आदि सर्व करें। सलाद काटने के लिए डिजाइन वाले चाकू को प्रयोग करें और प्लेट में इस तरीके से सजायें कि देखने वाला आपकी कला को मान जाये। 

8 ग्रेवी वाली सब्जियों के लिए छोटी-छोटी कटोरियां(bowls) जरूर रखें और ग्रेवी वाली सब्जियों को क्रीम से सजाएं। स्वीट डिश को स्वादानुसार केसर, काजू, बादाम, किशमिश आदि से सजायें।

9 फलों (fruit) को हमेशा काटकर ही सर्व करें।