क्लासिक बंगाली व्यंजनों में से एक है आलू पोस्तो, जानिए कैसे बनाये

सबसे पहले खसखस को दो घंटे तक पानी में भिगोकर रखें । उसके बाद उसी पानी का इस्तेमाल करके उसे अच्छी तरह से पीसें और एक तरफ़ रख दें । आलूओं को छील लें और अच्छी तरह से धोकर साफ़ करें।

author-image
Sneha Singh
New Update
potato posto.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : क्लासिक बंगाली व्यंजनों (bengali recipes) और पश्चिम बंगाल के प्रसिद्ध भोजन (famous food) में से एक है आलू पोस्तो (potato posto)। आलू और लौकी में पोस्ता की प्यूरी के साथ सिर्फ़ लाल और हरी मिर्च और कभी-कभी नारियल की प्यूरी का इस्तेमाल भी किया जाता है। 

सामग्री - 500 ग्राम आलू, छोटे आकार के 4 हरी मिर्च, लंबाई में कटी हुईं, 2 टेबलस्पून सरसों का तेल, 50 ग्राम खसखस (पोस्तो) की प्यूरी, 1 टीस्पून कलौंजी, ½ हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून शक्कर, नमक स्वादानुसार, 1 टेबलस्पून घी, 2 हरी मिर्च, गार्निशिंग के लिए 

विधि : सबसे पहले खसखस को दो घंटे तक पानी में भिगोकर रखें । उसके बाद उसी पानी का इस्तेमाल करके उसे अच्छी तरह से पीसें और एक तरफ़ रख दें । आलूओं को छील लें और अच्छी तरह से धोकर साफ़ करें। फिर एक मोटे तली वाले पैन में तेल गर्म करें और कलौंजी व हरी मिर्च डालकर भूनें। अब साफ़ किए आलूओं को पैन में डालें और पांच मिनट तक भूनें । इसके बाद उसमें हल्दी पाउडर डालकर पांच मिनट और पका लें। अब खसखस प्यूरी डालकर चलाएं । फिर थोड़ा पानी और नमक डालें, ढक्कन लगाकर तेज़ आंच पर एक उबाल आने दें। अगर ग्रेवी पसंद करते हैं तो अधिक पानी डालें । इसके बाद आंच धीमी कर दें और 15 मिनट तक ठीक तरह से पकाने दें । शक्कर डालें और कलछी से चलाकर मिलाएं । फिर ढक्कन लगाकर दो मिनट तक और पका लें । फ़्लेम बंद करके तैयार आलू पोस्तो को बाउल में निकालें और हरी मिर्च से सजाकर लूची और दाल-भात के साथ सर्व करें।