Lifestyle: ज्यादा उम्र तक फिट रहने के लिए आपनाये ये उपाय

खाली पेट चाय की जगह खूब पानी पीना(drink water) - ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सुबह उठते ही बड़े गिलास से पानी पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
drinkwater

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आप नियमित व्यायाम करते रहें और पौष्टिक आहार लेते रहें तो आप लंबे समय तक स्वस्थ (healthy) और फिट रह सकते हैं। जानिए -

खाली पेट चाय की जगह खूब पानी पीना(drink water) - ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सुबह उठते ही बड़े गिलास से पानी पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। अगर आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत बना लें तो न सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिलेगी, बल्कि आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे।

नाश्ते में भरपूर मात्रा में प्रोटीन (protien) लें - अगर आप सुबह की शुरुआत बेहतर और पौष्टिक भोजन से करेंगे तो आप पूरे दिन फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगे। ऐसे में नाश्ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें। नाश्ते में प्रोटीन लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है।

दिन में एक फल जरूरी-  दिन में कम से कम एक फल खाने की आदत बनाएं। अगर आप रोजाना फल खाते हैं तो शरीर को जरूरी फाइबर, विटामिन(vitamin), मिनरल्स मिलते हैं, जिससे पाचन और स्वास्थ्य दोनों अच्छा रहता है।