मोदक! गणेश चतुर्थी के मौके पर घर पर ही बनाएं पसंदीदा मिठाइयां

सामग्री:1 कप चावल का आटा, 1 कप नारियल का आटा, एक चुटकी इलायची पाउडर, इतना ही नमक,1 कप आटा, इतना ही सफेद तेल। प्रक्रिया: सबसे पहले एक पैन में नारियल का दूध (coconut milk) डालें और इसे गर्म आंच पर थोड़ा सा हिलाएं।

author-image
Sneha Singh
New Update
Bhogprasad Modak

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पर भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए उनकी पसंद की मिठाई (sweets) का भोग लगाएं। मिठाई को स्टोर से खरीदने से बेहतर है कि आप खुद बनाएं। भोगप्रसाद मोदक (Bhogprasad Modak) गणपति पूजा का मुख्य भोजन है। घर पर इस स्वीट रेसिपी (sweet recipe) को बनाने की विधि, पढ़ें पूरी रिपोर्ट। सामग्री:1 कप चावल का आटा, 1 कप नारियल का आटा, एक चुटकी इलायची पाउडर, इतना ही नमक,1 कप आटा, इतना ही सफेद तेल। प्रक्रिया: सबसे पहले एक पैन में नारियल का दूध (coconut milk) डालें और इसे गर्म आंच पर थोड़ा सा हिलाएं। फिर, एक दूसरे बर्तन में एक कप पानी डालें और इसे उबालें। फिर, एक दूसरे बर्तन में एक कप पानी डालें और इसे उबालें। उबलते पानी में जैगरी डालें।

जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें भुने हुए नारियल को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इलायची पाउडर मिलाएं और चलाते रहें। थोड़ी देर बाद आंच बंद कर दें। एक कटोरे में गर्म पानी के साथ चावल पाउडर (rice powder) मिलाएं। इसमें तेल और नमक मिलाएं। चावल के मिश्रण को छोटे गोले में बनाएं और इसे अपने हाथ की हथेली में रखें। अंत में, नारियल के मिश्रण के साथ कप के मुंह को सील करें। अब नारियल से भरे कप को अच्छी तरह भाप लें। अब प्रिय मोदक तैयार है। इसमें न केवल सफेद, बल्कि विभिन्न रंगों का उपयोग किया जाता है।