इंसानी दिमाग को बनाएगा 'गुलाम', फिट किया चिप, जानिए पूरा मामला

उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द ठीक करना है। ऐसा माना जा रहा था कि आने वाले वक्‍त में यह काफी पॉपुलर होगा और ज‍िस तरह न्यूरोलॉजिकल समस्‍याएं बढ़ रही हैं, दुनिया में इसकी डिमांड भी खूब रहेगी।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
uyhweoi

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : इंसानी दिमाग को कंप्‍यूटर से कंट्रोल करने की एक नई होड़ शुरू हो चुकी है। हाल ही में एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी न्‍यूरालिंक ने ऐलान किया था कि उन्‍होंने पहली बार इंसानी दिमाग में एक चिप (Brain Chips) फ‍िट करने में सफलता हास‍िल कर ली है। जो बीमा‍र‍ियों को पहले ही बता देगी। उसे कंप्‍यूटर के माध्‍यम से कंट्रोल क‍िया जाएगा। न्यूरालिंक को टक्कर देने के लिए चीन ने इंसानी खोपड़ी में ब्रेन चिप्स लगाने की योजना का ऐलान किया है। इसे ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस (Brain Computer Interface) के नाम से जाना जाएगा। इससे चीन इंसानी दिमाग को ‘गुलाम’ बनाने की कोश‍िश करेगा। 

मस्‍क ने कहा था कि ज‍िन लोगों में ब्रेन चिप प्रत्‍यारोप‍ित की गई है, वे काफी बेहतर हैं। उनके स्‍वास्‍थ्‍य में तेजी से सुधार हो रहा है। प्रारंभिक नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं और ये न्यूरॉन स्पाइक का पता लगाने की उम्मीद जगाते दिखते हैं। कंपनी के मुताबिक, उनका मकसद न्यूरोलॉजिकल बीमार‍ियों से पीड़ित लोगों के जीवन को आसान बनाना है। उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द ठीक करना है। ऐसा माना जा रहा था कि आने वाले वक्‍त में यह काफी पॉपुलर होगा और ज‍िस तरह न्यूरोलॉजिकल समस्‍याएं बढ़ रही हैं, दुनिया में इसकी डिमांड भी खूब रहेगी। यही देखते हुए चीन ने भी इस टेक्‍न‍िकल वॉर में उतरने का ऐलान किया है।