टीवी पर अचानक दिखने वाले इन अंकों का क्या मतलब?

जब यूनिक नंबर टीवी स्क्रीन पर बेतरतीब ढंग से दिखाई देते हैं, तो नंबर लाइव ब्रॉडकास्टर द्वारा या मोबाइल फोन में भी कैद हो जाते हैं और जब व्यक्ति उस वीडियो को किसी वेबसाइट पर डालता है।

author-image
Sneha Singh
New Update
tv

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: जब हम टीवी देखते हैं, तो स्क्रीन पर एक अनोखा नंबर बेतरतीब ढंग से दिखाई देता है, जो 000-8769-1545-99 के रूप में होता है। यह नंबर हमारी स्क्रीन पर अपने आप दिखाई देता है और गायब हो जाता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि इस नंबर का मतलब क्या है और यह हमारी स्क्रीन पर बार-बार क्यों दिखाई देता है ? 

जब यूनिक नंबर टीवी स्क्रीन पर बेतरतीब ढंग से दिखाई देते हैं, तो नंबर लाइव ब्रॉडकास्टर द्वारा या मोबाइल फोन में भी कैद हो जाते हैं और जब व्यक्ति उस वीडियो को किसी वेबसाइट पर डालता है, तो सरकार आसानी से पता लगा लेती है कि वीडियो किस सेट टॉप के माध्यम से रिकॉर्ड किया गया है। बॉक्स और वह सेट टॉप बॉक्स कहां रखा है। इस तरह चोरी करने वाला व्यक्ति आसानी से पकड़ा जा सकता है और उसका सेट टॉप बॉक्स बंद किया जा सकता है। यही कारण है कि सरकार की ओर से हर व्यक्ति को सेट टॉप बॉक्स लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, ताकि यूनिक नंबर की मदद से चोरी को रोका जा सके।