Ajab Gajab: चूहों को बिना मारे घर से दूर भगाने के अचूक उपाय

संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के अलावा, चूहे (rats) लेप्टोस्पायरोसिस और हंतावायरस जैसी बीमारियों को लेकर गंभीर स्वास्थ्य खतरा पैदा करते हैं चूहों। चूहों को घर से दूर भगाने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय  -

author-image
Kalyani Mandal
New Update
rats

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के अलावा, चूहे (rats) लेप्टोस्पायरोसिस और हंतावायरस जैसी बीमारियों को लेकर गंभीर स्वास्थ्य खतरा पैदा करते हैं चूहों। चूहों को घर से दूर भगाने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय  -

प्राकृतिक रिपेलेंट्स (Natural Repellents) का प्रयोग करें- प्रकृति के निवारक पुदीना लगाने, मोथबॉल का उपयोग करने, यहां तक ​​कि एक बिल्ली मित्र को अपनाने पर विचार करें, क्योंकि ये चूहों को स्वाभाविक रूप से रोक सकते हैं।

स्वच्छ वातावरण बनाए रखें - चूहे गंदे, अव्यवस्थित स्थानों में पनपते हैं। छिपने के संभावित स्थानों और खाद्य स्रोतों को खत्म करने के लिए अपने घर को साफ सुथरा (Clean) रखें। 

आकर्षण हटाएँ(remove charm) - आकर्षक खुशबू भोजन को एयरटाइट कंटेनर में रखें, गिरे हुए भोजन को तुरंत साफ करें और पालतू जानवरों के भोजन को रात भर बाहर न छोड़ें।

सभी प्रवेश बिंदुओं (entry points) को सील करें - अपने घर में खाली जगहों, दरारों या खुले स्थानों का निरीक्षण करें और उन्हें कसकर सील करें। पाइप, वेंट और खिड़कियों के आसपास के क्षेत्रों पर ध्यान दें।