Ajab Gajab: आइसलैंड के आकार का डूबा हुआ द्वीप

2018 में, ब्राज़ीलियाई और ब्रिटिश वैज्ञानिक रियो ग्रांडे राइज़ ज्वालामुखीय पठार के आसपास समुद्र तल की खोज कर रहे थे।  जब उन्हें ऐसी चट्टानें दिखीं जो देखने में ऐसी लग रही थीं जैसे वे सूखी भूमि पर हों। सतह से 650 मीटर नीचे उनके दूर से

author-image
Kalyani Mandal
New Update
iceland

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: 2018 में, ब्राज़ीलियाई और ब्रिटिश वैज्ञानिक रियो ग्रांडे राइज़ ज्वालामुखीय पठार के आसपास समुद्र तल की खोज कर रहे थे।  जब उन्हें ऐसी चट्टानें दिखीं जो देखने में ऐसी लग रही थीं जैसे वे सूखी भूमि पर हों। सतह से 650 मीटर नीचे उनके दूर से संचालित पनडुब्बी से रिले किए गए वीडियो को देखकर, असामान्य लाल मिट्टी की परतों ने उनका ध्यान आकर्षित किया। 

एक हालिया अध्ययन में, टीम ने दिखाया कि मिट्टी की विशिष्ट खनिज संरचना केवल उष्णकटिबंधीय गर्मी और आर्द्रता में खुली हवा के मौसम से ही बन सकती है। यह उन खोजों की श्रृंखला में नवीनतम है जो संकेत देती है कि ब्राजील के तट से 1,200 किलोमीटर दूर समुद्र का यह टुकड़ा कभी एक द्वीप था। 

शोधकर्ताओं ने दूर से संचालित वाहन से रियो ग्रांडे राइज़ के आसपास समुद्र तल की तस्वीरें और नमूने लिए। लाल मिट्टी, एक द्वीप के रूप में क्षेत्र के पहले अस्तित्व का संकेत देती है, काले बेसाल्टिक लावा के नीचे से निकलती है।