Second Hand Vehicles: पुरानी बाइक खरीदते समय हो सकता है धोखा, ध्यान रखें ये 3 बातें

क्या पता कुछ पैसे बचाने के चक्कर में आप किसी फ्रॉड के शिकार हो जाएं और कोई अपनी खराब गाड़ी की चाबी आपके हाथ में थमा दे। इसलिए बेहतर है कि पुरानी कार या बाइक खरीदते (Vehicles Buy Tips) समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

New Update
bike or car

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: पुरानी कार या बाइक को खरीदना (Second Hand Car and Bike Buying Tips) भी आसान नहीं है। क्या पता कुछ पैसे बचाने के चक्कर में आप किसी फ्रॉड के शिकार हो जाएं और कोई अपनी खराब गाड़ी की चाबी आपके हाथ में थमा दे। इसलिए बेहतर है कि पुरानी कार या बाइक खरीदते (Vehicles Buy Tips) समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

1. दस्तावेजों को चेक करना जरूरी

पुराने वाहन को खरीदते समय पेपर्स का जरूर ध्यान रखना चाहिए। भले ही कार या बाइक की कंडीशन आपको सही लगी, लेकिन अगर उस गाड़ी के पेपर्स यानी दस्तावेज पूरे नहीं है तो आपको उसे नहीं खरीदना चाहिए। इन पेपर्स में इंश्योरेंस, आरसी और पीओसी आदि होने जरूरी हैं। अगर कोई भी दस्तावेज कम मिले तो ऐसी गाड़ी न खरीदें।

2. इंजन की कर लें जांच

पुरानी बाइक या कार खरीदते समय उसके इंजन पर भी खास गौर करें। आप चाहें तो पुराने वाहन का इंजन आप पहले मैकेनिक को दिखा कर चेक करा सकते हैं कि वो ठीक है या नहीं। इसके अलावा आपको इंजन ऑयल का भी खास ध्यान रखना है। इंजन ऑयल होना जरूरी है, अगर नहीं है तो वाहन खराब हो सकता है। किसी भी तरह की कमी दिखने पर ऐसे वाहन को न खरीदें।

3. चालान का क्लियर होना जरूरी

पुरानी बाइक या कार को खरीदते समय अच्छी तरह से पहले उसकी कंडीशन चेक कर लें और फिर ये भी देखें कि गाड़ी के पेपर्स है या नहीं। इन सबके अलावा आपको वाहन का चालान भी जरूर चेक कर लेना चाहिए। खरीदने से पहले ये जरूर देख लें कि जो गाड़ी आप खरीदने जा रहे हैं उसका चालान पूरी तरह के क्लियर है भी या नहीं। ऐसे न होने पर आपको वाहन के मालिक से पहले पूरा चालान क्लियर करवाना होगा, उसके बाद ही वाहन को खरीदें। ऐस न करने पर आपके लिए बाद में समस्या खड़ी हो सकती है।