Ajab Gajab : नासा ने साझा किया 20,000 प्रकाश वर्ष दूर मरते तारे की आश्चर्यजनक छवि

“पहले कभी न देखे गए धूल के सर्पिलों की विस्तारित रोशनी को प्रकाश प्रतिध्वनि कहा जाता है। ये भंवर संभवतः धूल और गैस के कारण होते हैं जो पिछले विस्फोट में लाल सुपरजायंट तारे से बाहर निकल रहे हैं।”

author-image
Kalyani Mandal
New Update
987ih

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा नियमित रूप से हमारे ब्रह्मांड की आश्चर्यजनक तस्वीरें खींचती है, जिससे अंतरिक्ष प्रेमी मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी का इंस्टाग्राम हैंडल उन लोगों के लिए एक खजाना है जो पृथ्वी और अंतरिक्ष को प्रदर्शित करने वाले शैक्षिक वीडियो और आकर्षक चित्र देखना पसंद करते हैं। अब, अपने हालिया पोस्ट में, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने V838 मोनोक्रेओटिस नामक एक दूर के तारे के चारों ओर प्रकाश के एक विस्तारित प्रभामंडल की एक तस्वीर साझा की। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि V838 सोम मिल्की वे आकाशगंगा के बाहरी किनारे पर पृथ्वी से लगभग 20,000 प्रकाश वर्ष दूर है।

नासा ने कैप्शन में लिखा, “पहले कभी न देखे गए धूल के सर्पिलों की विस्तारित रोशनी को प्रकाश प्रतिध्वनि कहा जाता है। ये भंवर संभवतः धूल और गैस के कारण होते हैं जो पिछले विस्फोट में लाल सुपरजायंट तारे से बाहर निकल रहे हैं।”