Ajab Gajab: इस गांव में रहने के लिए निकलवाना पड़ता है शरीर का ये अंग

दुनिया के हर देश में अपने नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार के नियम-कानून होते हैं, लेकिन कभी आपने ऐसे कानून के बारे में पढ़ा या सुना है कि जिसके तहत आपको किसी शहर में रहने के लिए अपने शरीर का एक अंग हमेशा के लिए हटवाना पड़ जाए।

New Update
1 ajab gajab

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : दुनिया के हर देश में अपने नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार के नियम-कानून होते हैं, लेकिन कभी आपने ऐसे कानून के बारे में पढ़ा या सुना है कि जिसके तहत आपको किसी शहर में रहने के लिए अपने शरीर का एक अंग हमेशा के लिए हटवाना पड़ जाए। यह सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह सच है। दरअसल, अंटार्कटिका के एक गांव विलास लास एस्ट्रेलास में लंबे समय तक रहने की इच्छा रखने वालों के लिए एक ऐसी ही शर्त रखी जाती है जिसमें उन्हें अपने अपेंडिक्स का ऑपरेशन करवाना होता है।

बता दें कि, ऐसा इस गांव में इसलिए होता है। क्योंकि यहां मौजूद सबसे करीब का अस्पताल भी तकरीबन 1000 किलोमीटर दूरी पर है और यहां पहुंचने के लिए लोगों को बर्फ से ढंकी पहाड़ियां और खतरनाक रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है। वहां पर कुछ ही डॉक्टर हैं और उनमें भी कोई सर्जन नहीं। ऐसे में अगर किसी को अपेंडिक्स का दर्द उठ जाए तो जान जाने का खतरा बना रहता है। यही वजह है कि यहां अपेंडिक्स को गैरजरूरी अंग मानते हुए उसे हटाना जरूरी है।