एक ऐसा ड्रैगन जो डायनासोर के भी पहले के जमाने का था, महासागरों में करता था राज

वैज्ञानिकों ने इसका अध्ययन कर पाया कि इसकी गर्दन इसके बाकी शरीर और पूंछ को मिला कर भी ज्यादा लंबी है जो आसानी से मुड़ सकती थी जिससे उसे शिकार करने में बहुत फायदा मिलता रहा होगा। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
ffyughuki

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: नई खोज में वैज्ञानिकों के एक बार फिर बहुतही अनोखे जानवर का जीवाश्म मिला है। 5 मीटर लंबे इस समुद्री जानवर के जीवाश्म की खास बात यह है कि ट्रियासिक युग का होने के बावजूद यह पूरी तरह से संरक्षित है और आज के तो क्या डायनसोर के युग के किसी जानवर से भी मेल नहीं खाता है। ड्रैगन की तरह दिखने वाला इस समुद्री जानवर की गर्दन बिलकुल किसी  सांप की तरह थी। 

जिनेसेफालोसॉरस ओएंटालिस नाम की प्रजाति के जानवर का यह जीवाश्म सबसे पहले 2003 में दिखा था, लेकिन इसकी गर्दन असमान्य रूप से बहुत ही ज्यादा लंबी थी। यह उन चुनिंदा जीवाश्मों से  है जिसके विश्लेषण की इजाजत वैज्ञानिकों को दे दी गई है।

यह जीवाश्म दक्षिण चीन के गुइझोऊ प्रांत में अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की एक टीम को मिला था और बाद में यह स्कॉटलैंड के नेशनल म्यूजियम में रख दिया गया है। वैज्ञानिकों ने इसका अध्ययन कर पाया कि इसकी गर्दन इसके बाकी शरीर और पूंछ को मिला कर भी ज्यादा लंबी है जो आसानी से मुड़ सकती थी जिससे उसे शिकार करने में बहुत फायदा मिलता रहा होगा।