Best Investment Option: कहां इन्वेस्ट करना बेस्ट?

कई म्यूचुअल फंड्स ने इन्वेस्टर्स को बीते कई साल में बंपर रिटर्न दिया है। हालांकि आप किसी भी म्यूचुअल फंड्स में बिना जानकारी के इन्वेस्ट न करें। किसी भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले एक बार वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर ले लें। 

author-image
Sneha Singh
New Update
Investment

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: आजकल सेविंग्स को सही जगह इन्वेस्ट करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन सब में से किसी एक को चुनना काफी मुश्किल होता है। जानिए फ्लैट, म्यूचुअल फंड या एफडी इन तीनों में से कहां इन्वेस्ट करना चाहिए?

फ्लैट: फ्लैट की बात करें तो उसका एवरेज रिटर्न लोकेशन और उसमें मिलने वाली फैसिलिटी पर निर्भर करता है। फ्लैट खरीदते टाइम यह ध्यान रखें कि अगर आप घर खरीदते हैं तो उसका रिटर्न ऊंची बिल्डिंग वाले फ्लैटों से ज्यादा होता है। फ्लैट आमतौर पर 99 साल की लीज पर मिलते हैं। इस वजह से इनकी कीमतें कई साल बाद गिरने लगती हैं। 

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी): पैसे सुरक्षित रखने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है। इसमें आपको 7 दिन से लेकर 10 साल तक का टाइम पीरियड मिलता है। एफडी का ऑप्शन बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों जगह पर आसानी से मिल जाता है।

म्यूचुअल फंड: कई म्यूचुअल फंड्स ने इन्वेस्टर्स को बीते कई साल में बंपर रिटर्न दिया है। हालांकि आप किसी भी म्यूचुअल फंड्स में बिना जानकारी के इन्वेस्ट न करें। किसी भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले एक बार वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर ले लें।