30 September 2023 Deadline: आज आखिरी मौका, देर की तो पछताएंगे

अगर आपने अभी तक अपने इन 5 कामों को नहीं निपटाया है तो सब काम को छोड़कर फटाफट इसे कर लें, वरना आपके लिए समस्या बढ़ सकती है।

New Update
 30 SEP

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : अगर आपने अभी तक अपने इन 5 कामों को नहीं निपटाया है तो सब काम को छोड़कर फटाफट इसे कर लें, वरना आपके लिए समस्या बढ़ सकती है।

Saving Scheme Account Holders

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) समेत कई छोटी बचत योजना (Small Savings Schemes) में अगर आपने भी निवेश कर रखा है तो आपके लिए 30 सितंबर की तारीख बहुत जरूरी हो सकती है। आपके पास छोटी सेविंग स्कीम अकाउंट से आधार को अपडेट (SSSY Aadhar Update Deadline) करवाने का आखिरी मौका हो सकता है। ऐसा न करने वाले के खाते को बंद या फ्रीज किया जा सकता है।

2000 Rupees Note Deadline

आरबीआई के अनुसार सभी के लिए 2000 रुपये के नोटों को वापस या जमा करने के लिए आखिरी मौका है। ऐसा न करने पर आपके पास रखे 2 हजार के नोट सिर्फ गुलाबी कागज की तरह रह जाएंगे। इसलिए अपने नोटों की बदली जरूर कर लें। कुछ खबरों के मुताबिक 2000 रुपये के नोट को जमा करने या बदलने के लिए आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 अक्टूबर की जा सकती है, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

Bank Locker Agreement Deadline

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार सभी ग्राहकों को अपने बैंक लॉकर में नए एग्रीमेंट पर साइन करना जरूरी है। पिछले कई दिनों से Bank Locker New Sign Agreement के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर की बात हो रही है। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो आपको अपना बैंक लॉकर छोड़ना पड़ सकता है। अगर आप पहले ही नए एग्रीमेंट पर साइन कर चुके हैं तो बैंकों की ओर से आपके पास इसके संबंध में शायद कोई SMS और ईमेल भी न आया होगा।

LIC Dhan Vriddhi Policy

भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से अपने सबसे लोकप्रिय धन वृद्धि योजना को 30 सितंबर को बंद कर दिया जाएगा। अगर आप इस सिंगल प्रीमियम प्लान का फायदा चाहते हैं तो इसके बंद होने से पहले आप योजना में निवेश कर सकते हैं। ये आपको लोन से लेकर गारंटेड रिटर्न के साथ जीवनभर फायदा पहुंचा सकता है।

SBI WeCare Special Scheme

भारतीय स्टेट बैंक की खास फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम भी 30 सितंबर से बंद हो रही है। अभी तक आपने अगर वीकेयर स्कीम का फायदा नहीं उठाया है तो जल्दी इसमें निवेश कर लें। इसके लिए आप ऑनलाइन प्रोसेस को भी अपना सकते हैं। SBI की ओर से इस खास एफडी स्कीम में अधिक ब्याज दर दिया जाता है।