अब तत्काल टिकट के लिए अलग एप

author-image
New Update
अब तत्काल टिकट के लिए अलग एप

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: ट्रेन यात्रियों के लिए राहत की खबर है। तत्काल टिकट के लिए अब अलग से एप शुरू किया गया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही यह एप उपलब्ध कराया गया है। अगर अचानक से यात्रा करने की जरूरत पड़ती है तो इस एप के माध्यम से आप घर बैठे ही तत्काल टिकट की बुकिंग करा सकेंगे।



आईआरसीटीसीटी के प्रीमियम पार्टनर की तरफ से कन्फर्म टिकट नाम से इस एप को दर्शाया गया है। इस एप पर तत्काल कोटा के तहत मौजूद सीटों की जानकारी दी गई है। खास बात यह है कि अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर उपलब्ध सीट खोजने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। एक साथ संबंधित रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध तत्काल टिकट का ब्योरा यहां मिल जाएगा।



यह एप आप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं। एप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टर लिस्ट भी है। जिसमें यात्रा करने के लिए जरूरी जानकारी पहले से ही सेव करने की सुविधा दी गई है। इससे टिकट बुकिंग के लिए समय की बर्बादी नहीं होगी।



सुबह 10 बजे जैसे ही तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होगी अपने सेव डाटा के माध्यम से टिकट की बुकिंग संभव होगी। इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट करते ही टिकट की बुकिंग हो जाएगी। हालांकि, टकट वेटिंग भी हो सकता है और कन्फर्म भी। एप का नाम जरूर कन्फर्म टिकट रखा गया है, लेकिन तत्काल टिकट में भी बर्थ की उपलब्धता पर ही सीटें मिलेंगी। इस एप को आईआरसीटीसी नेक्सट जेनरेशन मोबाइल एप से भी डाउनलोड किया जा सकता है।