शीर्ष सैन्य अधिकरियों की दो दिनी बैठक शुरू

author-image
Harmeet
New Update
शीर्ष सैन्य अधिकरियों की दो दिनी बैठक शुरू

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के नेतृत्व में देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों की दो दिनी आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस गुरुवार को राजधानी दिल्ली में शुरू हुई। पहले दिन इसमें चीन व पाकिस्तान सीमा के हालात पर मंथन किया गया। सेना के शीर्ष अधिकारियों ने वरिष्ठ रैंकों के लिए पदोन्नति बोर्ड आयोजित किए।



सैन्य कमांडरों ने सीमा सुरक्षा की स्थिति के साथ ही जम्मू कश्मीर के हालात पर भी विचार किया। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर हादसे में निधन के बाद शीर्ष कमांडरों की यह पहली बैठक है। जनरल बिपिन रावत की 8 दिसंबर को अपनी पत्नी और 12 अन्य कर्मियों के साथ एक हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी।



दो दिनी बैठक के पहले दिन सेना के कमांडरों को पूर्वी सेक्टर में चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की गतिविधियों सहित सीमा की स्थिति से अवगत कराया गया। चीन द्वारा एकतरफा आक्रामकता दिखाने के बाद पिछले साल अप्रैल-मई से भारत और चीन के बीच सैन्य गतिरोध बना हुआ है। भारत ने चीनी आक्रमण का बहुत आक्रामक तरीके से जवाब दिया और कई स्थानों पर उसकी हरकतों की जांच की। गलवान झड़प भी हुई, जिसमें दोनों पक्ष के जवान हताहत हुए।