भारत में जीरो रुपये वाले नोट

author-image
Harmeet
New Update
भारत में जीरो रुपये वाले नोट

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: भारत में रिजर्व बैंक 1 रुपये से लेकर 2 हजार रुपये तक के नोट छापती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में जीरो रुपये के भी नोट भी छपे हैं?



हम आपको जीरो रुपये वाले नोट की पूरी कहानी के बारे में बताते है : बात है कि करप्शन के खिलाफ इस नोट को एक हथियार के रूप में एक संस्था ने शुरू किया था और इसे करप्शन के खिलाफ एक मुहिम के तहत बनाया गया। ये नोट RBI ने जारी नहीं किया था। साल 2007 में दक्षिण भारत की एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन जो कि तमिलनाडु स्थित 5th पिलर नाम के एनजीओ है, इस ने ये आइडिया लगाके करीब पांच लाख जीरो रुपये वाले नोटों को छापने का काम किया था। आपको बता दें, जीरो रुपये वाले इस नोट पर भी दूसरे नोट कि तरह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का फोटो छपा हुआ है और यह दिखने में बिल्कुल दूसरे नोटों की तरह ही है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का फोटो के साथ साथ नोट के नीचे बिल्कुल दाई तरफ संस्था का फोन नंबर और ईमेल आईडी छपा हुआ था इस जीरो रुपये केनोट पर।



भ्रष्टाचार के खिलाफ बनाए गए इस जीरो रुपये की नोट में कई मैसेज लिखे हुए थे, जिसमें 'भ्रष्टाचार खत्म करो', 'अगर कोई रिश्वत मांगे तो इस नोट को दें और मामले को हमें बताएं', 'ना लेने की ना देने की कसम खाते हैं' आदि लिखे हुए थे। ये नोट ही भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान का प्रतीक था