मोटापा से बचने के लिए ठंड में न करे इन चीजों का सेवन

author-image
Harmeet
New Update
मोटापा से बचने के लिए ठंड में न करे इन चीजों का सेवन

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : कड़ाके की ठंड शुरू होते ही गरम - गरम चाय पीने में बहुत मजा मिलते है और खुद को गर्म रखने के लिए गरम गरम कुछ ना कुछ खाना और घंटों तक बिस्तर में ही घुसे रहना आरामदायक लगता है। हालांकि, यही स्थिति उन लोगों के लिए समस्या बन जाती है, जो वजन घटाना चाहते हैं या खुद को मेंटेन रखना चाहते हैं। उन्हें सर्दियों के मौसम में अधिक सतर्क रहना चाहिए क्योंकि सर्दियों के मौसम के दौरान व्यक्ति को पता भी नहीं चलता और वजन बढ़ने लगता है। जिसकी एक वजह फिजिकल एक्टिविटी का कम होना, अधिक मेटाबॉलिज्म का धीमा होना और कुछ कुछ गर्म खाना पीना भी वजन को बढ़ाने लगता है।



आपको बता देता हूँ कि सर्दियों के दौरान आपको किन खाद्य सामग्रियों से दूरी बनानी चाहिए या फिर उन्हें कम मात्रा में खाना पीना चाहिए। सर्दियों के दौरान पराठे, ​क्रीमी सूप, चाय और कॉफी, ​गरमा गरम मीठा हलवा और चिक्‍की ये सब बेहद सीमित मात्रा में खाना पीना चाहिए क्योकि, इन सभी खान पान से मोटापा बढ़ने लगता है।



सर्दियों के दौरान चाय या कॉफी गर्मा - गर्म पीने से आपकी बॉडी को गर्म रखने का काम करती है। लेकिन इनके अंदर शामिल चीनी और दूध आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है, इसलिए इसको कम पीना चाहिए। ऐसे ही पराठे में ढेर सारा मक्खन लगाके खाना ज्यादातर लोग खाना पसंद करता है। पराठे की मक्खन के वजह से मोटापा बढ़ जाता है, इसलिए इसको भी कम खाना चाहिए। क्रीमी सूप और मीठा हलवा और चिक्‍की में बहुत ज्यादा कैलोरीज पाई जाती है। इस लिए सर्दियों के मौसम में कुछ भी खान पान से पहले उसकी मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है।