HIV से संक्रमित महिलाओं के लिए अच्छी खबर

author-image
Harmeet
New Update
HIV से संक्रमित महिलाओं के लिए अच्छी खबर

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: भारत में पहली बार 1986 में एचआईवी और एड्स को रिपोर्ट किया गया था। उसी समय से, भारत एचआईवी पीड़ितों के लिए एचआईवी की रोकथाम, उपचार और देखभाल में लगा हुआ है। लेकिन अभी भी बहुत कुछ करना बाकि है।



दूसरी बार ऐसा दावा किया गया है की HIV से संक्रमित मरीज बिना किसी विशेष इलाज के ठीक हुआ हो। एक महिला जो एचआईवी एड्स से संक्रमित थी वह बिना किसी इलाज के ही इस बीमारी से ठीक हो गयी है ये दावा किया है वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने। उनके अनुसार 2013 में HIV का इलाज किया गया था अर्जेंटीना नाम की एक 30 वर्षीय महिला का, जिसके के बाद इस महिला ने HIV के इलाज के लिए किसी तरह के ट्रांसप्लांट या इलाज का सहारा नहीं लिए और बिना इलाज का सहारा ही इस बीमारी को मात दे दी। एचआईवी एड्स से संक्रमित कोई मरीज बिना किसी अलग इलाज से ही इस बीमारी से ठीक हुआ है, ऐसा दूसरी बार हुआ।



बात है कि इस महिला ने बिना किसी इलाज के ही एचआईवी संक्रमण को पूरी तरह से हरा दिया है। ये बात तब निकलकर सामने आई जब मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के साथ-साथ एचआईवी अनुसंधान पर केंद्रित एक चिकित्सा संस्थान रैगन इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक पिछले कई सालों से एचआईवी मरीजों पर शोध कर रहे हैं।