पानी की समस्या से जूझ रहे परासकोल डंगाल के ईसीएल कर्मी

author-image
New Update
पानी की समस्या से जूझ रहे परासकोल डंगाल के ईसीएल कर्मी

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़, अंडाल : ईसीएल के काजोड़ा एरिया क्षेत्र अंतर्गत परासकोल डंगाल में ईसीएल द्वारा सप्लाई किए जाने वाले पानी का मुख्य पाइप जाम हो जाने के कारण यहां स्थित कच्छी कॉलोनी में पिछले कुछ दिनों से पानी की किल्लत छाई है। ईसीएल कर्मियों के शिकायत पर विभागीय अधिकारियो ने पाइप लाइन मरम्मत करने के निर्देश दिए जिसके लिए मिट्टी खोद कर पाइप निकाला गया। पाइप निकालने के बाद पाया गया कि मुख्य पाइप में पूरी तरह से मिट्टीयां जाम है जिस कारण लोगों के घर तक उपयुक्त मात्रा में पानी नहीं पहुंच पा रहा। अधिकारियों ने नया पाइप ना होने का हवाला देते हुए नया पाइप तकरीबन एक सप्ताह बाद आएगा यह कहते हुए पाइप का कनेक्शन काट कर छोड़ दिया। पानी का कनेक्शन काटने के बाद इलाके में पानी की समस्या छा गई। इस घटना के बाद इलाके के लोगों ने अपनी नाराजगी दिखाते हुए गुरुवार की सुबह हंगामा मचाया।



स्थानीय शंकर प्रसाद, आलोक राय, धनंजय चक्रवर्ती आदि ने बताया कि इलाके में एक लंबे समय से पानी की समस्या है। इस इलाके में तकरीबन 30 वर्ष पहले पाइप लाइन बिछाई गई थी जिसकी एक बार भी सफाई नहीं हुई है इस कारण मुख्य पाइप के भीतर गंदगी जम चुकी है। 6 इंच की पाइप में महज एक इंच खुली है जिस कारण धीमी गति से पानी आता है। कई बार शिकायत करने के बावजूद ईसीएल अधिकारी इस समस्या पर ध्यान नहीं देते है।



जो पानी आता है वह अत्यंत गंदा है। इस पानी में गंदगी के साथ-साथ दुर्गंध आती है। पानी को साफ करने के लिए ईसीएल ने लाखों रुपए खर्च कर परासकोल डंगाल में वाटर फिल्टर बनाया है। मेंटेनेंस के अभाव में वाटर फिल्टर का होना या ना होना बराबर है क्योंकि फिल्टर होने के बावजूद भी पानी की स्थिति ज्यों की त्यों रहती है। मजबूरन यहां के लोग दूषित जल उपयोग करने पर बाध्य है।

खबर पाकर कोलियरी अभियंता तेजस गुप्ता मौके पर पहुंचे उन्होंने अविलंब ही उसी हाल में पाइप जोड़ने का आदेश दिया। उन्होने कहा की एक सप्ताह के भीतर पुराने पाइप को बदल कर नया पाइप लगा दिया जाएगा। अधिकारी के आश्वासन के बाद मजदूर शांत हुए।