नेताजी सुभाष चंद्र बोस की रहस्यमय मृत्यु से संबंधित 41 शीर्ष फाइलें सार्वजनिक करे सरकार: जयदीप

author-image
Harmeet
New Update
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की रहस्यमय मृत्यु से संबंधित 41 शीर्ष फाइलें सार्वजनिक करे सरकार: जयदीप

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़, जयपुर:जयपुर के पिंकसिटी प्रेस क्लब में एक पत्रकार वार्ता में सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता सह ऑल इंडिया लीगल एड फोरम के महासचिव जयदीप मुखर्जी ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस की रहस्यमय मृत्यु संबंधी जांच के तथ्यों को किया प्रस्तुत, 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश और देशप्रेम दिवस घोषित करने की केंद्र सरकार से की मांग।

देश के राष्ट्रीय नायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जापान में विमान दुर्घटना में हुई रहस्यमय मृत्यु और उसके बाद केंद्र और प. बंगाल सरकार सहित विभिन्न देशों की सरकारों द्वारा की गई जांच के तथ्यों को लेकर ऑल इंडिया लीगल ऐड फोरम ने शीर्ष 41 फाइलें सार्वजनिक करने का मुद्दा उठाया है। जयपुर के पिंकसिटी प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में फोरम के जनरल सेक्रेट्री एवं इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ज्यूरिस्टस के मेंबर जॉयदीप मुखर्जी ने कहा कि यह देश के लिए बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज तक देश को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अंतिम घटना के बारे में पता नहीं है कि आखिर उनके साथ अंतिम दिन वास्तव में क्या हुआ था। फोरम के प्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार को रूस के ओम्स शहर में साइबेरिया जेल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत के संबंध में केजीबी फाइलों का खुलासा करने के लिए राजनयिक तरीके से दबाव बनाने, आजाद हिंद फौज (उस समय संपत्ति की कुल राशि 72 करोड़ रुपये थी) की संपत्ति के बारे में सच्चाई का खुलासा करने के अलावा नेताजी के जन्मदिन 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश और देशप्रेम दिवस घोषित करने की भी मांग की। 

ऑल इंडिया लीगल ऐड फोरम के जनरल सेक्रेट्री जॉयदीप मुखर्जी के अनुसार 18 अगस्त 1945 को एक कथित विमान दुर्घटना की अफवाह पूरी दुनिया में फैल गई कि जापान में थाय हुको में विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई, लेकिन सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु के संबंध में यह खबर बिल्कुल भी प्रामाणिक नहीं थी। वर्ष 1956 में पहला आयोग तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा श्री शाहनवाज हुसैन की अध्यक्षता में स्थापित किया गया था और राज्य आयोग की रिपोर्ट को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बड़े भाई सुरेश चंद्र बोस ने स्वीकार नहीं किया था और इस रिपोर्ट को उन्होंने अपना असहमति नोट दिया था।

भारत में नेताजी प्रेमियों की मांग के कारण तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति जीडी खोसला की अध्यक्षता में एक और आयोग का गठन किया गया था, लेकिन 1977 में जीडी खोसला आयोग की रिपोर्ट को कैबिनेट और तत्कालीन प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई ने संसद में खारिज कर दिया था। 

वर्ष 1998 में जब भारत सरकार ने "मरणोपरांत भारत रत्न" देने का निर्णय लिया, तब भारत में नेताजी प्रेमियों द्वारा भारी विरोध किया गया था कि पिछली दो रिपोर्टों को अस्वीकार करने के बावजूद भारत सरकार कैसे नेताजी को "मरणोपरांत भारत रत्न"" देने के लिए दृढ़ है?

कलकत्ता हाई कोर्ट में जनहित याचिका की प्रकृति में रिट याचिका दायर की गई थी और कलकत्ता उच्च न्यायालय के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश द्वारा एक आदेश पारित किया गया था, जिसकी अध्यक्षता में 8 अगस्त 1945 को नेताजी के कथित लापता होने की जांच करने लिए सेवानिवृत्त जस्टिस मनोज कुमार मुखर्जी के अध्यक्षता में आयोग का गठन किया गया। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गहन जांच के बाद, न्यायमूर्ति मनोज कुमार मुखर्जी आयोग ने केंद्र सरकार के समक्ष अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की और रिपोर्ट में मुख्य निष्कर्ष इस प्रकार हैं :- 

1. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु हो चुकी है। 

2. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 18 अगस्त 1945 को कथित विमान दुर्घटना में मृत्यु नहीं हुई थी।

3. रंकोजी मंदिर में रखी राख, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की राख नहीं है। 

4. उनकी मृत्यु कहां हुई, यह केंद्र सरकार का कर्तव्य है कि इसका पता लगाएं।

1990 में सोवियत रूस के अलग होने के बाद केजीबी (सोवियत रूस की तत्कालीन खुफिया शाखा) को भंग कर दिया गया था और रूसी सरकार से डी-वर्गीकृत फाइलों के रूप में सभी के लिए खुला था। केजीबी की विभिन्न फाइलों से यह स्पष्ट है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस 18 अगस्त 1945 के बाद रूस में थे और सोवियत रूस में शरण ली। केंद्र सरकार के लिए उचित होगा कि वह केजीबी की टॉप सीक्रेट फाइलों को साझा करने के लिए रूसी सरकार को आधिकारिक पत्र भेजे।

गौरतलब है कि वर्तमान में केंद्र सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के मामले से संबंधित 41 फाइलों को गोपनीय और शीर्ष गुप्त फाइलों के रूप में रखा है। यह उल्लेखनीय है कि अनुसंधान कर्मियों को अनौपचारिक स्रोतों से तत्कालीन केजीबी से दस्तावेज मिल रहे हैं कि नेताजी साइबेरिया के ओम्स शहर में थे। (यह आशंका है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने सेल नंबर 45 में यास्तुक जेल में सलाखों के पीछे डाल दिया था)

यह आगे उल्लेख किया गया है कि वर्तमान केंद्र सरकार ने गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय से कुछ गोपनीय फाइलें खोली हैं और फाइलें केंद्र सरकार नई दिल्ली के संग्रह में रखी गई हैं लेकिन यह सच है कि वे फाइलें पर्याप्त नहीं हैं। यह उल्लेख करना उचित है कि पश्चिम बंगाल सरकार ने संबंधित प्राधिकारी पश्चिम बंगाल पुलिस को वर्ष 2014 में कोलकाता पुलिस, लाल बाजार की हिरासत में रखी सभी वर्गीकृत फाइलों का खुलासा और खुलासा करने का निर्देश दिया था।

फ़ाइल से यह स्पष्ट है कि 1967 तक कलकत्ता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार और घर को तत्कालीन पुलिस आईबी द्वारा निगरानी में रखा जा रहा था, जो भारत के इतिहास में बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि नेताजी के परिवार के सदस्यों और घर पर नजर रखी गई। यदि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु आज तक एक रहस्य है तो तत्कालीन सरकार को नेताजी और उनके परिवार की जासूसी करने की क्या ज़रूरत थी ??

ऐसे में ऑल इंडिया लीगल एड फोरम भारत सरकार से केंद्र सरकार पर दृढ़ विश्वास रखते हुए अनुरोध कर रहा है :-

1) नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित शीर्ष गुप्त 41 फाइलों को जल्द से जल्द सार्वजनिक करे ताकि राष्ट्र और नेताजी प्रेमियों के लिए वास्तविक वास्तविकता का पता लगाया जा सके।

2) इसके अलावा, केंद्र सरकार को रूस के ओम्स शहर में साइबेरिया जेल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत के संबंध में केजीबी फाइलों का खुलासा करने के लिए राजनयिक तरीके से रूसी सरकार को एक पत्र भेजे।

3) भारत के स्वतंत्रता संग्राम में "आजाद हिंद फौज" और सुभाष चंद्र बोस के योगदान को स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रम में प्रकाशित किया जाये।

4) आल इंडिया लीगल ऐड फोरम ने केंद्र सरकार से 23 जनवरी यानी नेताजी के जन्मदिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग की।

5) आल इंडिया लीगल ऐड फोरम केंद्र सरकार से आजाद हिंद फौज (उस समय संपत्ति की कुल राशि 72 करोड़ रुपये थी) की संपत्ति के बारे में सच्चाई का खुलासा करने की मांग करता है। सच्चाई का खुलासा करने के लिए उच्च स्तरीय न्यायिक आयोग का गठन किया जाये।

6) आल इंडिया लीगल ऐड फोरम सरकार से इतिहासकार प्रतुल गुप्ता द्वारा लिखित पुस्तक "आईएनए और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के योगदान को सार्वजनिक करने की मांग कर रहा है, जिसे तत्कालीन प्रधान मंत्री स्वर्गीय जवाहरलाल नेहरू द्वारा वर्गीकृत किया गया है जिसे केंद्र सरकार ने रक्षा अकादमी में वर्गीकृत दस्तावेज के रूप में आज तक मौजूद है। 

7) हमारे राष्ट्रीय नायक और नेताजी सुभाष चंद्र बोस आईएनए को सम्मान देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विशाल "कांस्य प्रतिमा" सुभाष चंद्र बोस और आईएनए का एक स्मारक दिल्ली में लाल किला और इंडिया गेट स्थापित किया जाना चाहिए।

8) 23 जनवरी को "देशप्रेम दिवस" ​​घोषित किया जाए

9) हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार ने न्यायिक समिति की स्थापना की है, जिसका नाम जस्टिस सहाय का आयोग है, जो प्रामाणिकता का पता लगाने के लिए है कि क्या गुमनामी बाबा का नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ कोई संबंध था। न्यायमूर्ति सहाय की आयोग की रिपोर्ट के निष्कर्षों से यह स्पष्ट है कि गुमनामी बाबा का नेताजी सुभाष चंद्र बोस होने का व्यापक रूप से प्रसारित किया गया है जो एक झूठ के अलावा और कुछ नहीं है। इसलिए हम वर्तमान केंद्र सरकार से हमारे देश के राष्ट्रीय नायक की रहस्यमय मौत के पीछे की वास्तविक वास्तविकता का पता लगाने और उसका खुलासा करने की पुरजोर मांग करते हैं। विशेष रूप से रूसी कोण से।

हम भारत के महान सपूत को शक्ति श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं और हम उनकी 125 वीं जयंती पर अपनी मातृभूमि के स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान और समर्पण को याद कर रहे हैं।