कल जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

author-image
New Update
कल जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार दोपहर को राजधानी से सटे ग्रेटर नोएडा पहुंचेंगे। यहां वह योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। यह एयरपोर्ट बनने के बाद एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। शिलान्यास के बाद पीएम मोदी यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। जिसके लिए विशाल पंडाल लगाया गया है। इस एयरपोर्ट का नाम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। इसे बनाने का ठेका स्विस कंपनी को दिया गया है।



2024 से यहां से इंटरनेशनल उड़ानें शुरू हो जाएंगी। जिससे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दबाव कम होगा। यूपी में फिलहाल लखनऊ और कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। जबकि, जेवर, अयोध्या और वाराणसी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने का काम तेजी से चलने जा रहा है। इससे भारत में यूपी ऐसा पहला राज्य हो जाएगा, जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि जेवर एयरपोर्ट की खास बातें क्या हैं। इस एयरपोर्ट को बनाने मे करीब 29 हजार 500 करोड़ का खर्च आएगा। यहां से हर साल 1.20 करोड़ यात्री विदेश जा और लौट सकेंगे। एयरपोर्ट को हाईस्पीड रेल और मेट्रो से जोड़ने की योजना है।



इसके अलावा नोएडा में बनने जा रही फिल्म सिटी से यहां के लिए ड्राइवरलेस पॉड टैक्सी भी चलेंगी। दिल्ली से करीब 80 किलोमीटर दूर बनने जा रहे इस एयरपोर्ट को पूरी तरह डिजिटल टेक्नोलॉजी से लैस किया जाएगा। एयरपोर्ट में कुल 5 रनवे होंगे। इसके लिए 1334 हेक्टेयर जमीन ली गई है। कुल 5000 हेक्टेयर पर एयरपोर्ट बनेगा। एयरपोर्ट की चारदीवारी ही 170 किलोमीटर लंबी होगी।