ATM से अगर निकले कटे-फटे नोट तो न हो परेशान, करें ये काम

author-image
New Update
ATM से अगर निकले कटे-फटे नोट तो न हो परेशान, करें ये काम

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: आजकल लोग पैसों का लेनदेन ज्यादातर यूपीआई यानी ड‍िज‍िटल के माध्यम से कर रहे हैं। लेकिन कैश से भी लेनदेन कर रहे हैं। इस कैश के लिए लोगों को बैंक के एटीएम भी जाना पड़ता है। लेकिन कई बार एटीएम से निकले कुछ नोटों के कटे-फटे होते हैं और लोगों को इस नोट को लेकर परेशानी हो जाती है। लेकिन इससे परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं हैं।



दरअसल, बैंक ATM से निकले कटे-फटे नोट को बदलने से इनकार नहीं कर सकता। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार अगर कभी ATM से आपके पास कटे-फटे नोट निकल जाते हैं, तो आप उसे कैसे बैंक से आसानी से बदल सकते हैं। हां बुरी तरह जले हुए, टुकड़े-टुकड़े होने की स्थिति में नोटों को नहीं बदला जा सकता। इस तरह के नोटों को RBI के Issue ऑफिस में ही जमा कराया जा सकता है।



रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के मुताबिक अगर ATM से कभी कटे-फटे नोट निकलते हैं तो आप उसे बैंक से आसानी से बदल सकते हैं। बैंक के पास इनकार करने का अधिकार नहीं है। इसके लिए आपको उस बैंक में जाना होगा, जिसके एटीएम से आपने पैसा निकाला है। वहां जाकर आपको एक आवेदन देना होगा जिसमें आपको पैसे निकालने की तारीख, समय, जहां से पैसा निकासी की है, उसका नाम लिखान होगा। आवेदन के साथ एटीएम से निकली वो स्लिप दिखानी होगी और अगर स्लिप नहीं ली है तो फोन पर SMS को दिखाना होगा, जिसमें डेबिट की जानकारी दी गई है। इसके बाद बैंक में मौजूद अधिकारी आपके नोट या नोटों को तत्काल बदल देगा।