हल्के में न लें खांसी जुकाम! इन्फ्लूएंजा बना जानलेवा, मौतों का सिलसिला शुरू

author-image
New Update
हल्के में न लें खांसी जुकाम! इन्फ्लूएंजा बना जानलेवा, मौतों का सिलसिला शुरू

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: देशभर में धूमधाम से मनाई गई होली के बाद अब देश में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है बता दें कि जहां भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 440 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,89,512 हो गई है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,294 पर पहुंच गई है। इसके साथ ही देश में एक और नए वायरस ने दस्तक दिया है जिससे अब तक दो लोगों की मौत भी हो गई है । बता देंकि इन्फ्लूएंजा अब जानलेवा बनता जा रहा है। देश में अब तक H3N2 से दो मौत के मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें से एक मौत हरियाणा में जबकि दूसरी मौत कर्नाटक में हुई है। देश में H3N2 के कुल 90 मामले आ चुके हैं। वहीं, H1N1 के 8 मामले मिले है। आईए जानते हैं इसके बारे विस्तार से....



कुल इन्फ्लूएंजा के तीन प्रकार होते हैं. H1N1, H3N2 और इन्फ्लूएंजा B जिसको यामा गाटा कहा जाता है। भारत में फिलहाल दो तरह के इन्फ्लूएंजा वायरस H1N1 और H3N2 के मामले पाए गए है।



लक्षण



इसके साथ ही इन्फ्लुएंजा A का सबटाइप H3N2 वायरस है, जिसको लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी एडवाइजरी जारी की है। इस बीमारी में आपको तेज बुखार, तेज सिरदर्द, शरीर में दर्द, गले में दर्द, तेज खांसी, सर्दी जुकाम फेफड़े जाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।



क्या करें



-पानी पीते रहें शरीर को हाइड्रेट रखें

-बाहर का खाना बिल्कुल ना खाएं और फ्लूड डाइट लीजिए

-आप फ्लू वैक्सीन जरूर लगवाए।

-साथ में जो लोग इससे संक्रमित हैं उनसे दूरी बनाकर रखिए।

- हाथ को सेनेटाइज करके रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.