मतदाताओं की मानसिकता पर गहरी छाप

author-image
New Update
मतदाताओं की मानसिकता पर गहरी छाप

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आगामी विधानसभा चुनावों से पहले, कर्नाटक में ध्रुवीकरण की ऐसी राजनीति देखी जा रही है जैसी पहले कभी नहीं हुई थी। हिजाब संकट, बदला लेने के लिए हत्याएं, पाठ्यक्रम के भगवाकरण के आरोप, मुस्लिम व्यापारियों का बहिष्कार और वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क के साथ स्थानीय लोगों के चौंकाने वाले संबंधों का खुलासा करने वाली एनआईए जांच, इन सभी घटनाओं ने कर्नाटक के मतदाताओं की मानसिकता पर गहरी छाप छोड़ी है।



सत्ताधारी भाजपा जबरन धर्म परिवर्तन और गोहत्या पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून बनाकर बिना किसी हिचकिचाहट के हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ा रही है। राज्य भाजपा अध्यक्ष, नलिन कुमार कतील के बयान कि सड़कों या नालियों की स्थिति पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए, बल्कि लोगों को लव जिहाद और हिंदू महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए इसने एक विवाद को जन्म दिया है।



तटीय कर्नाटक क्षेत्र में नैतिक पुलिसिंग पर टिप्पणी करते हुए, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि क्रिया की प्रतिक्रिया होगी। विपक्षी कांग्रेस के नेताओं ने बदले की हत्याओं के लिए मुख्यमंत्री बोम्मई के बयानों को जिम्मेदार ठहराया। जब कानून और व्यवस्था की स्थिति को खतरे में डालने और वैश्विक आतंकी संगठन अल कायदा का ध्यान आकर्षित करने के बाद राज्य में हिजाब संकट सुलझता दिख रहा था, तो प्रतिशोध की हत्याओं ने राज्य को हिलाकर रख दिया।



हिजाब के खिलाफ अभियान में सबसे आगे रहने वाली बजरंग दल की कार्यकर्ता हर्षा की शिवमोग्गा में हत्या कर दी गई। इसी तरह, दक्षिण कन्नड़ जिले में भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रवीण कुमार नेतारे की लिंचिंग कर दी गई। मोहम्मद फाजिल को कथित तौर पर हिंदू कार्यकर्ताओं ने बदला के रूप में मार डाला था। जांच से पता चला कि नेतारे की हत्या एक मसूद की मौत का बदला लेने के लिए की गई थी, जिसे कथित तौर पर एक रोड रेज मामले में हिंदू कार्यकर्ताओं द्वारा मार दिया गया था।