WHO ने जारी की ताज़ा गाइडलाइंस

author-image
New Update
WHO ने जारी की ताज़ा गाइडलाइंस

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण ने दुनिया भर के कई देशों में चिंता बढ़ा दी है। कोविड-19 संक्रमण के ताज़ा मामलों ने एक और लहर की आशंका को बढ़ा दिया है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस घातक वायरस की रोकथाम के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। आइये जानते है इन गाइडलाइंस के बारे में। ​



-डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि अगर कोविड-19 के मरीजों में वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें लक्षणों की शुरुआत की तारीख से कम से कम 10 दिनों के लिए अलग-थलग (आइसोलेट) रहना होगा।



-डब्ल्यूएचओ ने साथ ही कहा कि अगर कोई कोविड रोगी एंटीजन-आधारित रैपिड टेस्ट में नेगेटिव पाया जाता है, तो उसे आइसोलेशन से जल्दी छुट्टी दी जा सकती है।



-दुनिया भर कोविड-19 के मौजूदा प्रसार को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने सभी के लिए मास्क पहनने की सिफारिश की। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि इस घातक वायरस की रोकथाम के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अभी भी महत्वपूर्ण है।



-डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों के उपचार में निर्मात्रेलविर- रितोनवीर के उपयोग को लेकर अपनी मजबूत सिफारिश को आगे बढ़ाया है। WHO ने दो अन्य दवाओं, सोट्रोविमाब और कासिरिविमाब-इमदेविमाब की भी समीक्षा की और COVID-19 के इलाज के लिए इनके इस्तेमाल नहीं करने की सिफारिशें की है।