सर्दियों में घर पर बनाएं हॉट चॉकलेट

author-image
New Update
सर्दियों में घर पर बनाएं हॉट चॉकलेट

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: सर्दियों की शाम में अगर कोई हॉट ड्रिंक मिल जाए तो इससे बड़ी राहत कुछ नहीं हो सकती। सर्दियों की शाम के लिए हॉट चॉकलेट परफेक्ट है। तो बनाये हॉट चॉकलेट।





सामग्री :1 कप दूध, 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर, चीनी, 1 छोटा चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट,

अपनी पसंद की चॉकलेट का आधा बार, मार्शमैलो, व्हीप्ड क्रीम, दालचीनी पाउडर, कारमेल सॉस।



बिधि :सबसे पहले एक सॉस पैन लें और उसमें थोड़ा दूध गर्म करें। अगर आप चाहते हैं कि आपकी हॉट चॉकलेट गाढ़ी और क्रीमी हो तो होल मिल्क का इस्तेमाल करें लेकिन अगर आप इसे सेहतमंद बनाना चाहते हैं तो आप इसमें स्किम्ड मिल्क या बादाम मिल्क डालें। फिर दूध को उबाल आने तक गर्म करें।

अब कोको पाउडर और चीनी डालें और उन्हें फेंटना शुरू करें। एक व्हिस्क या एक इलेक्ट्रिक हैंड ब्लेंडर का उपयोग करें लेकिन सुनिश्चित करें कि कोई गांठ न हो। फेंटते रहें और जब मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होने लगे तो इसमें कुछ चॉकलेट के टुकड़े डालें और उन्हें दूध में पिघलने दें। चॉकलेट के पिघलने के बाद, व्हिस्क के साथ अच्छी तरह से हिलाएं। अब गर्म चॉकलेट के स्वाद को बढ़ाने के लिए वनिला एसेंस और एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं। अब एक या दो मिनट के लिए गर्म करें और आपकी हॉट चॉकलेट तैयार है। आप इसे मार्शमैलोज़ या चॉकलेट शेविंग्स या कारमेल सॉस के साथ गार्निश कर सकते हैं।