कब है सकट चौथ? जाने पूजा मुहूर्त और महत्व

author-image
New Update
कब है सकट चौथ? जाने पूजा मुहूर्त और महत्व

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: नए साल की पहली संकष्टी चतुर्थी व्रत माघ माह की है, जो सकट चौथ व्रत के नाम से प्रसिद्ध है। हर साल माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ व्रत रखा जाता है। सकट चौथ व्रत रखने और गणेश जी की पूजा करने से जीवन के सभी प्रकार के संकट दूर होते हैं। आइये जानते है सकट चौथ व्रत कब है और पूजा का शुभ समय क्या है?​



तिथि- पंचांग के अनुसार, माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी ति​थि की शुरूआत 10 जनवरी दिन मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट पर होगा और इस तिथि की समाप्ति 11 जनवरी दिन बुधवार को दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर होगी। सकट चौथ व्रत के दिन चतुर्थी तिथि में चंद्रमा की पूजा अनिवार्य है, इसलिए सकट चौथ व्रत 10 जनवरी को रखा जाएगा।



पूजा मुहूर्त- 10 जनवरी को सुबह 09 बजकर 52 मिनट से दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक अच्छा समय है। इसमें भी लाभ-उन्नति मुहूर्त सुबह 11:10 बजे से दोपहर 12:29 बजे तक और अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त दोपहर 12:29 बजे से दोपहर 01:47 बजे तक है। इस मुहूर्त में गणेश जी की पूजा करने से आपकी उन्नति होगी।



व्रत का महत्व- सकट चौथ का व्रत करने से संतान की सुरक्षा होती है। गणेश जी के आशीर्वाद से सभी संकट दूर होते हैं। कार्यों में होने वाली विघ्न बाधा दूर होती है। गणपति बप्पा के आशीष से मनोकामनाएं पूरी होती है और जीवन में शुभता बढ़ती है।