वॉट्सऐप मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन से हो जाते हैं परेशान, नोटिफिकेशन बंद कर सकते इस तरह

author-image
Harmeet
New Update
वॉट्सऐप मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन से हो जाते हैं परेशान, नोटिफिकेशन बंद कर सकते इस तरह

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : वॉट्सऐप अपने यूजर्स को मैसेज पर रिएक्ट करने लिए इमोजी रिएक्शन फीचर देता है। ये फीचर सभी iOS और Android यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसकी मदद से आप अपने परिवार वालों या दोस्तों के मैसेज भेजने के अलावा उनसे वीडियो कॉल करना, पैसे भेजना, यहां तक कि आप पर्सनल या ग्रुप में आएं मैसेजेस पर रिएक्शन दे सकते हैं। जब आप किसी मैसेज पर रिएक्शन देते है तो वॉट्सऐप लोगों को नोटिफिकेशन भेजता है। लेकिन आप जब चाहें इन नोटिफिकेशंस को बंद कर सकते हैं।



वॉट्सऐप का इमोजी रिएक्शन फीचर Facebook और Instagram के इमोजी रिएक्शन फीचर्स की तरह ही काम करता है। ये फीचर किसी मैसेज पर क्विक रिप्लाई देने में मदद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि WhatsApp इसके लिए आपको या आपके कॉन्टैक्ट को नोटिफिकेशन भेजता है। लेकिन ये रिएक्शन नोटिफिकेशंस कभी-कभी गलत भी समझे जा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी ग्रुप का हिस्सा है और ज्यादा लोगों ने आपके मैसेज पर रिएक्शन दिया है तो आपको कई नोटिफिकेशंस मिलते हैं। जिस कारण आप कभी -कभी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में आप इन नोटिफिकेशंस को डिसेबल कर सकते हैं।



वॉट्सऐप मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन को इस तरह करे डिसेबल : वॉट्सऐप पर्सनल चैट और ग्रुप चैट के लिए मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए अलग-अलग ऑप्शन देता है। इसलिए आपको अपनी जरूरत के हिसाब से 'मैसेज' और 'ग्रुप ' दोनों ऑप्शन के लिए रिएक्शन नोटिफिकेशन को बंद करना होगा। सबसे पहले अपने iOS, एंड्रॉयड फोन या डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप खोलें। इसके बाद इसके ऊपरी दाईं ओर उपलब्ध थ्री-डॉट मेनू पर टैप करें और सेटिंग्स ऑप्शन को चुनें। इसके बाद यहां दिखाएं गए ऑप्शंस में से नोटिफिकेशन टैब को टैप करें। अब नीचे स्क्रॉल करें और रिएक्शन नोटिफिकेशन ऑप्शन को खोंजे। नोटिफिकेशन ऑप्शन पर जाकर आप Show Notification for reaction to messages you send के लिए टॉगल को ऑफ करें।