ठंड के मौसम में न ख़रीदे ऐसा गुड़, आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

author-image
Harmeet
New Update
ठंड के मौसम में न ख़रीदे ऐसा गुड़, आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : ठंड के मौसम में गुड़ की मांग ज्‍यादा होती है और इस लिए इस बात का फायदा उठा कर बाजार में नकली गुड़ खूब बेचने लगा है। सर्दी में गुड़ को इसलिए भी खाया जाता है क्‍योंकि इसकी तासीर गर्म रहती है, जो शरीर में गर्माहट को बनाए रखती है। इसलिए ठंड के दिनों में गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। इसमें आयरन और विटामिन बी पाया जाता है, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इसके तमाम फायदों का लाभ तो आप तब ले पाएंगे, जब गुड़ असली होगा।



बात है कि गुड़ में कई गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। इसमें 1 ग्राम/किग्रा एकाग्रता में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, 19 कैलोरी/बड़ा चम्मच कैलोरी, 1 मिलीग्राम/किलोग्राम में फोलिक एसिड, 5 ग्राम/100 ग्राम कैल्शियम और 1 मिलीग्राम/जी एकाग्रता में आयरन होता है। गुड़ की तासीर गरम होती है और सर्दी के दिनों में इसे जरूर खाना चाहिए, लेकिन जिस गुड़ को आप अच्छा समझकर खा रहे हैं, वह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इसकी शुद्धता जरूर जांच लें।



ऐसे पहचाने असली गुड़ : मार्केट में मिलने वाला नकली गुड़ का रंग सफेद, हल्का पीला या कुछ लाल (चमकदार) होता है और जब आप नकली गुड़ को पानी में डालेंगे तो मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे बैठ जाते हैं, जबकि शुद्ध गुड़ पूरी तरह से पानी में घुल जाता है। इस लिए असली गुड़ खरीद ने के लिए आप मार्केट से ऐसा गुड़ चुनें, जिसका रंग ज्यादा भूरा रहे, वहीं पीले रंग का या हल्के भूरे रंग का गुड़ न चुनें क्योंकि ये मिलावटी रहता है। अगर गुड़ का रंग लाइट ब्राउन या सफेद रहे तो ये इस बात की निशानी होती है कि गुड़ का रंग साफ करने के लिए उसमें कई प्रकार के केमिकल का यूज किया गया है। इस तरह के रंग वाले गुड़ न ख़रीदे।