बच्चे की त्वचा को केमिकल से बचाने के लिए घर पर बनाइये मॉइस्चराइजर

author-image
New Update
बच्चे की त्वचा को केमिकल से बचाने के लिए घर पर बनाइये मॉइस्चराइजर

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: छोटे बच्चे की देखभाल के लिए पैरेंट्स हमेशा एक्स्ट्रा एफर्ट डालने को तैयार रहते हैं। वे बच्चे को केमिकल और प्रदूषण भरे माहौल से बचाने की भी वे लगातार कोशिश करते हैं। इन सबके बीच बात अगर बेबी प्रोडक्ट की करें, तो बच्चे के लिए मॉइश्चराइज़र से लेकर क्रीम जैसी चीज़ें मार्केट से लेना उनकी मजबूरी होती है, क्योंकि इसे घर पर बनाने का सुरक्षित तरीका ज़्यादातर लोग नहीं जानते हैं। तो आइये जानते है घर पर कैसे बनाये मॉइश्चराइज़र। ​



बादाम तेल का मॉइश्चराइज़र: एक टीस्पून पानी में बादाम का तेल मिलाकर इसे गर्म कर लें। एक कटोरी में पानी और तेल का मिश्रण डालें और उसमें कॉर्न फ्लार डालें। इन दोनों को अच्छे मिलाएं और इसमें ग्लिसरीन डालें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे एक डिब्बे में भर लें। बादाम तेल के मॉइश्चराइज़र को ठंडी जगह पर रखें और ज़रूरत के हिसाब से इस्तेमाल करें।



इंस्टेंट बॉडी मॉइश्चराइज़र: 1 कप एलोवेरा जेल, 5 टीस्पून ऑलिव ऑयल, 3 टीस्पून नींबू का रस, 3 टीस्पून टी ट्री ऑयल सभी चीज़ों को आपस में मिला लें। इसे एक डिब्बे में भरकर फ्रिज में स्टोर कर लें। ज़रूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल करते रहें।



दूध से बनाएं मॉइश्चराइज़र: इसके लिए आपको सिर्फ दूध और नमक की ज़रूरत है। 5:1 के अनुपात में दूध और नमक लें। दूध को उबलने के लिए गैस पर रख दें। इसमें नमक डालें और तब तक उबालें, जब तक दूध आधा न रह जाए। जब दूध आधा रह जाए, तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण को डिब्बे में भरकर रख लें और बेबी ऑयल की जगह इसे यूज करें। एक बार बहुत ज़्यादा न बनाकर इसे थोड़े-थोड़े दिनों के गैप में बना सकते हैं।