डिलीवरी के बाद होने वाली सामान्य समस्याएं, जाने इसके बारे में

author-image
New Update
डिलीवरी के बाद होने वाली सामान्य समस्याएं, जाने इसके बारे में

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : डिलीवरी के बाद आपको अपनी बॉडी और उसमें हुए सभी बदलावों को समझकर अपना ख्याल रखना चाहिए और बच्चे के साथ-साथ खुद को भी वक्त देना चाहिए। आप खुद हेल्दी महसूस करेंगी तभी अपने बच्चे का भी ख्याल रख सकेंगी।



हेवी ब्लीडिंग : डिलीवरी के बाद ब्लीडिंग समय के साथ नॉर्मल और कम होनी शुरू हो जाती है लेकिन अगर ब्लीडिंग टाइम के साथ नॉर्मल होने के बजाय बढ़ती है और उसके साथ क्लॉटिंग की समस्या भी हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।



इंफेक्शन : सर्जरी और शरीर में टांके के चलते इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में अगर यूरीनेशन के समय दर्द, बुखार, रेडनेस, इरिटेशन महसूस होती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।



ब्रेस्ट पैन : शुरुआत में ब्रेस्टफीडिंग के दौरान सूजन और दर्द होना सामान्य है। जिससे राहत पाने के लिए आप कोल्ड ओर हॉट कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर कुछ समय बाद भी ब्रेस्ट में दर्द, फ्लू जैसे लक्षण, रेडनेस और बुखार महसूस होता है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है।

 

डिप्रेशन : डिलीवरी के बाद कुछ समय तक असहज महसूस करना या थोड़ा अप-डाउन फील करना आम है। अगर कुछ समय बाद भी आप ऐसा ही महसूस करती हैं, जिसके चलते बच्चे का भी ख्याल नहीं रख पा रही हैं तो यह डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं। ऐसा महसूस करते ही अपने पार्टनर से बात करें और अच्छे डॉक्टर की मदद लें।