इस भाई दूज बनाइये ये स्पेशल लड्डू

author-image
New Update
इस भाई दूज बनाइये ये स्पेशल लड्डू

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: बेसन और बूंदी से बने लड्डू तो आपने कई बार खाए और खिलाए होंगे। लेकिन इस भाई दूज अपने टेस्टी में थोड़ा बदलाव करते हुए ट्राई करें पान के लड्डू। जी हां, ये टेस्टी लड्डू घर पर आसानी बन जाते हैं और इन्हें बनाने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगता है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं ये टेस्टी पान के लड्डू। ​



पान के लड्डू बनाने के लिए सामग्री- खोया- 1/2 कप, पेठा- 1/2 , काजू- 6, पान के पत्ते-6 , गुलकंद- 1/2 , कटोरी-ताजे गुलाब की पत्तियां, 2 गुलाब, घिसा नारियल- 1/2 कप, कंडेंस्ड मिल्क- 3 चम्मच, पिसी सौंफ- 1 चम्मच, इलायची- 1/2 चम्मच, नारियल का बूरा - 4 चम्मच, पिसी खस सीरप।



पान के लड्डू बनाने की विधि- पान के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पेठा, खोया और नारियल अच्छे से कद्दूकस करके रख लें। इसके बाद एक बर्तन में कंडेंस्ड मिल्क, पिसी सौंफ, इलायची और कटे हुए मेवे डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब पान के पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर बर्तन में मिक्स करके फ्रिज में 10 मिनट के लिए रख दें। जब यह मिश्रण सेट हो जाए तो लड्डू बांधना शुरू करें। लड्डू के बीच में गुलकंद डालकर गोल-गोल घुमा लें। लड्डू की कोटिंग के लिए नारियल का सूखा बुरा, पिसी खस का सीरप और आधा चम्मच सौंफ आपस में मिला लें। इसके बाद लड्डू को गुलाब के फूल से सजाकर सर्व करें।