जानिए, एनसीसी कैडेटों की क्या है समस्या

author-image
New Update
जानिए, एनसीसी कैडेटों की क्या है समस्या

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा झेले जा रहे वित्तीय संकट ने राज्य के राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के हजारों कैडेटों के करियर पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। एक लाख से अधिक एनसीसी कैडेटों के साथ पश्चिम बंगाल, इस संगठन में नामांकन के मामले में शीर्ष राज्यों में शामिल है। राज्य सरकारें इन युवाओं के प्रशिक्षण और अन्य गतिविधियों में शामिल कुल खर्च का 25 प्रतिशत वहन करती हैं।



पश्चिम बंगाल और सिक्किम निदेशालय, एनसीसी के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल उदय शंकर सेनगुप्ता ने बताया कि कैसे पश्चिम बंगाल में वरिष्ठ कैडेटों के लिए 'बी' और 'सी' प्रमाणपत्र परीक्षाओं के लिए शिविर आयोजित नहीं किए जा सकते क्योंकि राज्य पर्याप्त धन जारी नहीं कर रहा है। वर्ष 2023 में कम से कम 50,000 कैडेट अपनी 'बी' और 'सी' प्रमाणपत्र परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि इस वर्ष पर्याप्त संख्या में शिविर आयोजित नहीं किए गए थे। "यह एक गंभीर मुद्दा है।



मेजर डॉ बी बी सिंह, पीआरओ, एनसीसी, पश्चिम बंगाल ने बताया कि एनसीसी कैडेट अपनी 'बी' और 'सी' प्रमाणपत्र परीक्षाओं में बैठने की इच्छा रखते हैं और अच्छे अंक प्राप्त करते हैं क्योंकि इससे उन्हें भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारियों के रूप में शामिल होने में मदद मिलती है। जिनके पास 'बी' और 'बी' में उच्च अंक हैं। 'सी' प्रमाणपत्र परीक्षा (दोनों) और 55 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ स्नातक को संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा के लिए लिखित परीक्षा में बैठने की आवश्यकता नहीं है। वे सीधे सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) साक्षात्कार के लिए उपस्थित होते हैं। यह एक बड़ा फायदा है।"