जानिए जहरीली हवा से बचने के उपाय

author-image
New Update
जानिए जहरीली हवा से बचने के उपाय

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: प्रदूषण रोकना हमारे हाथ में नहीं, हालांकि हम अपने सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक, भारत में मौतों का पांचवां बड़ा कारण पल्यूशन है। वातावरण में कई तरह के पल्यूटेंट्स हमेशा मौजूद रहते हैं। दिवाली के वक्त खासतौर पर कई बड़े शहरों की हवा जहरीली हो जाती है। जिन लोगों को अस्थमा, सांस की दिक्कत, साइनस फेफड़ों की दिक्कत या ऐलर्जी की समस्या है, उन्हें खासतौर पर सतर्क रहना चाहिए। ​



प्रदूषण ऐसे पहुंचाता है नुकसान- जब सांस के जरिये प्रदूषित हवा हमारे फेफड़ों में जाती है तो लंग्स में मौजूद ऐंटीऑक्सीडेंट्स इनका मुकाबला करते हैं। जब प्रदूषण ऐंटीऑक्सीडेंट्स पर भारी पड़ता है तो यह इम्यून सिस्टम पर हमला करता है। इसके बाद शरीर की कोशिकाओं पर।



प्रदूषण से लड़ेगी ब्रोकली- क्रूसिफर सब्जियों में पावरफुल ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ब्रोकली एयर पल्यूशन से लड़ने में काफी मददगार होती है। खासकर ब्रोकली स्प्राउट्स हेल्थ के लिए काफी अच्छे होते हैं। कई एक्सपर्ट्स मानते हैं इनमें ऐंटी-कैंसर प्रॉपर्टी होती है। ब्रोकली के अलावा आप फूल गोभी, सरसों, पत्ता गोभी भी डायट में शामिल कर सकते हैं।



विटामिन सी से कर लें दोस्ती- विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है साथ ही शरीर को भी डिटॉक्स करता है। इसको लेने का सबसे आसान तरीका है आप रोजाना नींबू-पानी पीना शुरू करें। इसके अलावा आंवला जरूर खाएं। इसे आप चटनी, कैंडी, मुरब्बे या अचार के रूप में ले सकते हैं।