दिवाली के अवसर पर नमकीन स्वाद से भरी खास रेसीपीज

author-image
Harmeet
New Update
दिवाली के अवसर पर नमकीन स्वाद से भरी खास रेसीपीज

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: भारत के सबसे पसंदीदा और महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है दीवाली। यह रोशनी का त्योहार है। प्रस्तुत है दीपावली के अवसर पर कुछ नमकीन स्वाद से भरी खास रेसीपीज। दीपावली के दिन आप चाहे तो साधारण पूडियां बनाईये या फिर आलू की पूरी, साधारण बेड़मी पूरी या भरवां बेड़मी, दाल भरी हुई पूरियां, कद्दू की मसाला पुरी, राजस्थानी की दाल में लपेटी हुई खास पुरी, मेथी के ढेबरे, केले की पूरी, नागौरी पूरी, या खस्ता कुरकुरी पुरी। मिस्सी पूरी की एक से बढकर एक रेसीपी मौजूद है।



तरीदार सब्जी

गरमागरम पूरी के साथ सबसे आसान सब्जी होती है आलू मसाला। लेकिन आप कुछ और अलग बनाना चाहें तो बैंगन मसाला करी, पालक पनीर, दही की अरबी का रसा, टिन्ड़ा मगोड़ी, पनीर कोफ्ता, मखाना काजू करी, मटर मगोड़ी की सब्जी, बेबीकार्न मटर करी, पनीर बटर मसाला, शाही पनीर या फिर दम आलू बना सकते हैं। तरीदार सब्जियों में आप विभिन्न प्रकार की तरी से चुनकर कोई खास स्वाद में दे सकते हैं।



सूखी सब्जी

पूड़ी के लिये सूखी सब्जी के लिये प्रमुखता से कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी बनाई जाती है। इसके अतिरिक्त हम भिन्डी फ्राय, करेला फ्राय, नारियल वाले भरवां बैंगन, धनिया आलू की सब्जी, आलू भरी हरी मिर्च, बैंगन मटर मसाला, अचारी आलू, बेसनी भिन्डी, बैंगन और मूली के पत्ते की सब्जी, सुनहरी कुरकुरी अरबी, आलू सैंगरी, बैंगन कतरी, या आलू गोभी की सब्जी भी बना सकते हैं।