ऐसे अपने बच्चो को मोबाइल के लत से दिलाये निजात

author-image
Harmeet
New Update
ऐसे अपने बच्चो को मोबाइल के लत से दिलाये निजात

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: कोरोना वायरस महामारी के दौरान ज्यादातर बच्चे मोबाइल के शिकार हो चुके हैं और वो मोबाइल को इस कदर इस्तेमाल करते हैं कि, किसी के साथ वक्त बिताना उन्हें अच्छा नहीं लगता। आज दुनिया में लगभग 80% बच्चे मोबाइल पर ही अपना ज्यादा समय बिताते हैं। जिसके कारण उन्हें बचपन से ही आंखों में तकलीफ समेत कई सारी समस्याएं घेर लेती है। आपने देखा होगा बहुत छोटे उम्र से ही बच्चों को बहुत ज्यादा पावर वाले चश्मे का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसका कारण यह है कि, वह दिनभर मोबाइल में घुसे रहते हैं। जिससे वो चिड़चिड़ापन, अधिक गुस्सा करना, किसी की बात ना सुनना जैसी बुरी आदत के शिकार हो जाते हैं। बच्चों के मोबाइल की लत से निजात दिलाने के लिए यह है कुछ उपाय।

 







सबसे पहले आप अपने फोन में लॉक लगाएं। जिसे अपने बच्चों को बिल्कुल भी ना बताएं और जरूरत पड़ने पर आप खुद ही अपने लॉक को उनसे छुपा कर खोलें। जिससे उन्हें लॉक का पता ना चले। वहीं उन्हें फोन देने के बाद एक समय सीमा तैयार कर लें। उतने समय के बाद आप उनसे फोन वापस ले लें।











आजकल के बच्चों में बाहर खेलने की प्रवृत्ति खत्म हो चुकी है। लेकिन, यह संभव है कि आप उन्हें इस चीज के लिए प्रेरित करें। जिससे वो बाहर जाकर खेलें। इसके लिए आपको उन्हें आउटडोर गेम्स के लिए प्रोत्साहित करना होगा। साथ ही उसकी जानकारी भी देनी पड़ेगी। जिसमें रुचि आने पर बच्चे अपने आप काफी हद तक फोन से दूर हो जाएंगे।







बच्चों को बाहर टहलने लेकर जाए। जिससे वह कई सारे बच्चों से मिलेंगे। इस दौरान उनकी आपस में बातचीत होगी और वह आपस में खेलेंगे। जिससे उनका मनोरंजन होगा साथ ही उनका मन भी लगेगा। जिसके बाद आपके बच्चे खुद-ब-खुद मोबाइल से दूरी बना लेंगे क्योंकि जब बच्चों को बाहर की दुनिया अच्छी लगेगी, तो वह समय निकालकर बाहर खेलने अवश्य जाएंगे। इसके अलावा बच्चों में प्रकृति के प्रति रुचि जगाएं। बच्चों को तालाब, पार्क, ऐतिहासिक जगहों पर घुमाने-फिराने ले जाएं। जिससे उनकी मानसिकता विकसित होगी। साथ ही उनमें उस विषय के बारे में, उस जगह के बारे में, इतिहास के बारे में जानने का रुचि बढ़ेगी और ऐसे में वह अपनी पढ़ाई पर भी अधिक ध्यान दे पाएंगे।