आत्महत्या का विचार आने पर क्या करें?

author-image
New Update
आत्महत्या का विचार आने पर क्या करें?

 एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: आत्महत्या देश की एक गंभीर समस्या है। आंकड़ों की मानें तो साल 2021 के दौरान 1.64 लाख से अधिक लोगों ने आत्महत्या के कारण अपनी जान गंवा दी। औसतन लगभग 450 लोगों की मौत प्रतिदिन या 18 लोगों की मौत हर घंटे हुई। ये आंकड़ें किसी भी समाज की बेहतरी के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं।



खुद से ये वाद करें

आपको खुद से ये वादा करना होगा कि आप भले ही बहुत दर्द में हों गलत विचार और गलत कदम उठाने से रोकेंगे। खुद से ये वादा करें कि मैं 24 घंटे इंतजार करूंगा और उस दौरान कुछ भी खुद के साथ गलत नहीं करूंगा।



नशीली दवाओं, शराब से बचें

जीवन बहुत ही अनमोल चीज है। उससे भी बढ़कर है आपका स्वास्थ्य। अगर आप नशीली दवाओं और शराब का सेवन करते हैं तो आत्महत्या के विचार और भी मजबूत हो सकते हैं। जब आप निराशा महसूस करते हैं या आत्महत्या के बारे में सोच रहे हों, तो बिना पर्चे वाली दवाओं या एल्कोहॉल का उपयोग नहीं करना चाहिए।



लोगों की बातों पर ध्यान न दें

अपने व्यक्तित्व को आपसे अधिक कोई नहीं समझ सकता। आप अपनी अच्छाइयों-बुराइयों के बारे में अच्छे से जानते हैं लेकिन देखा गया है कि अक्सर हमारे आस-पास के लोग किसी न किसी तरह से हमें जज करते हैं या नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। तो आपको ऐसे लोगों से बचकर रहना है।



व्यायाम करें, अच्छा संगीत सुनें

शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से व्यायाम करना बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर में सकरात्मक ऊर्जा लाता है और दिमाग में जो भी बुरे विचार आते हैं, उनको दूर करता है। इसके साथ ही अच्छे संगीत सुनें। म्यूजिक थेरेपी से आपके अंदर के बुरे विचार खत्म हो जाएंगे और शरीर और मन में सकारात्मक तरंगे चल पड़ेंगी।