केंद्रीय विद्यालय में योग (छात्राओं) के लिए क्षेत्रीय खेल प्रतियोगिता

author-image
Harmeet
New Update
केंद्रीय विद्यालय में योग (छात्राओं) के लिए क्षेत्रीय खेल प्रतियोगिता

23 से 25 अगस्त 2022 तक केंद्रीय विद्यालय, गार्डन रीच कोलकाता में योग (छात्राओं) के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन, कोलकाता क्षेत्र की 51 वीं क्षेत्रीय खेल प्रतियोगिता आयोजित की गई। आयोजन के पहले दिन को एक सुव्यवस्थित उद्घाटन समारोह के साथ चिह्नित किया गया। इस 3 दिवसीय प्रतियोगिता में 24 स्कूलों के 78 प्रतिभागी, जिसमें वेन्यू स्कूल और इतनी ही संख्या में एस्कॉर्ट शिक्षक शामिल हैं, ने भाग लिया।



समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथि डॉ. महुआ वर्मा (प्रिंसिपल सीपीओ, साउथ ईस्टर्न रेलवे हेडक्वार्टर, गार्डन रीच, और चेयरमैन, वीएमसी, केवी गार्डन रीच) द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्य अतिथि श्री रवि कुमार (उप सीपीओ) के साथ हुई। प्रधानाचार्य श्री रंजन कुमार बेहरा, (के.वी गार्डन रीच) के साथ शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि ने प्रतियोगिता के आरंभ होने की घोषणा के साथ ही मशाल जलाई।







विद्यालय के प्राचार्य ने अभिनंदन और स्वागत भाषण के साथ गणमान्य व्यक्तियों को बधाई दी। उन्होंने प्रतिभागियों को यह बताकर भी प्रेरित किया कि योग जीने का एक तरीका है जिसका उद्देश्य स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग की ओर है और प्रतिभागियों को उनकी आगामी प्रतियोगिता के लिए आशीर्वाद दिया। मेजबान विद्यालय द्वारा एक लघु सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसकी वहां उपस्थित सभी लोगों ने खूब सराहना की।



मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को आशीर्वाद दिया। उन्होंने वर्तमान युग के संदर्भ में योग के वास्तविक सार पर प्रकाश डाला और खेल भावना पर जोर दिया। धन्यवाद ज्ञापन और राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।





प्रतियोगिताएं तीन श्रेणियों के तहत आयोजित की गई : अंडर -14, अंडर -17 और अंडर -19 और उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन आनंदम फाउंडेशन और स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान जैसे विभिन्न संगठनों के राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त न्यायाधीशों द्वारा किया गया।



समापन समारोह 25 अगस्त 2022 को दोपहर 2 बजे आयोजित किया गया। जिसकी शुरुआत के.वी.गार्डन रीच के प्राचार्य के आशीर्वाद भाषण से हुई। श्रीमती बिंदिया शर्मा, टीजीटी (पी एंड एचई) द्वारा एक संक्षिप्त रिपोर्ट पढ़ी गई और एक शिक्षक और एक छात्र की एक छाप भी ली गई। आयोजन स्थल के प्राचार्य एवं उस दिन के मुख्य अतिथि श्री मनोज दास (महासचिव, आनंदम फाउंडेशन) द्वारा परिणाम (प्रत्येक समूह के सर्वश्रेष्ठ 5) की घोषणा की गई और प्रत्येक समूह के सर्वश्रेष्ठ 3 को पदक वितरित किए गए। कार्यक्रम का समापन श्री एस.के. मणि (PGT- जीव विज्ञान) ने धन्यवाद ज्ञापन से किया।​