भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं सारा यूरोप

author-image
New Update
भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं सारा यूरोप

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : ब्रिटेन समेत यूरोप के तमाम देश भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। ऐसे में अब ब्रिटेन और बाकी देशों के सामने एक और संकट आ गया है। यूरोपियन यूनियन और ब्रिटेन की करीब 60% जमीन सूखे जैसी स्थिति का सामना कर रही है। औसत से अधिक तापमान और कम बारिश के चलते अक्टूबर तक ब्रिटेन में खासकर इंग्लैंड में संकट और बढ़ सकता है। 

ऐसे में वाटर कंपनियों ने होसपाइप पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में प्रतिबंध का दायरा और भी बढ़ाया जा सकता है। फसलों पर भी संकट नजर आने लगा है। पांच साल में यूरोपीय संघ में मक्का, सूरजमुखी और सोयाबीन के उत्पादन में 8-9% की गिरावट देखने को मिल सकती है। पानी का स्तर काफी नीचे पहुंच गया है। 20 साल बाद दक्षिणी इंग्लैंड में 1836 के बाद पहली बार जुलाई में इतनी कम बारिश हुई।



फ्रांस में 1959 के बाद सबसे कम है। इटली में दिसंबर 2021 के बाद से बारिश में कमी देखने को मिल रही है। पो रिवर पूरी तरह से सूख गई और यहां खेती और ट्रांसपोर्ट बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। स्पेन में तो 60 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।