सुनने की शक्ति खोने के बावजूद इस महिला ने पास किया UPSC

author-image
New Update
सुनने की शक्ति खोने के बावजूद इस महिला ने पास किया UPSC

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: बहुत से लोग ऐसा होता है जो अपना सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत करते है। ऐसा ही एक महिला है जो अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ निश्चय के साथ अपना सपनों को साकार करने का काम किया। हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर सौम्या शर्मा की, जो दिल्ली में रहती हैं। सौम्या शर्मा आईएएस सभी सिविल सेवा उम्मीदवारों के लिए एक प्रेरणा हैं क्योंकि सुनने की क्षमता खोने के बावजूद उन्होंने UPSC परीक्षा को पास की।



16 साल की उम्र में सौम्या ने अपनी सुनने की शक्ति का 90 से 95 प्रतिशत तक खो दिया है।फिरभी उन्होंने आगे बढ़कर यूपीएससी परीक्षा में भाग लिया और 2017 में पहले प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल की। वह लाखों लोगों के लिए प्रेरणा है।



सौम्या को विकलांग व्यक्ति की श्रेणी में शामिल किया गया था। लेकिन विकलांग कोटे के तहत यूपीएससी सिविल सेवा फॉर्म भरने से इनकार कर दिया और सामान्य श्रेणी का विकल्प चुना । सौम्या के माता-पिता पेशे से डॉक्टर हैं और वह भी उन्हीं की तरह बनना चाहती है लेकिन उसने अपना मन बदल कर कानून की पढ़ाई करने लगी। सौम्या अपने स्कूल के दिनों से ही मेधावी छात्रा रही। उन्होंने दसवीं कक्षा में भी टॉप किया था। वह शुरू से ही करंट अफेयर्स में रुचि रखती है और यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए हर दिन 16 घंटे से अधिक का अध्ययन किया। यही कारण है कि उसने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की।