क्रिकेट इतिहास के यह रिकार्ड टूट पाना तकरीबन नामुमकिन

author-image
Harmeet
New Update
क्रिकेट इतिहास के यह रिकार्ड टूट पाना तकरीबन नामुमकिन

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: क्रिकेट इतिहास के कई ऐसे रिकार्ड हैं, जिनका भविष्य में टूट पाना तकरीबन नामुमकिन सा लगता है। क्या आपको पता है कि क्रिकेट के इतिहास में 5 ऐसे गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने करियर में कभी भी नो बॉल नहीं डाला है। दरअसल, यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे भविष्य में तोड़ पाना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं होगा।



आपको हम बताते है उन सभी गेंदबाजों के नाम :



 इयान बॉथम : इंग्लैंड के इयान बॉथम। उन्हें क्रिकेट में सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में एक माना जाता है। इस ऑलराउंडर ने अपने करियर के दौरान कभी नो बॉल नहीं फेंकी। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 102 टेस्ट और 116 वनडे खेले। 102 टेस्ट में बॉथम ने 383 विकेट जबकि 116 वनडे मैच में 145 विकेट झटके।



कपिल देव : भारत के कपिल देव अपने जमाने के बेहतरीन ऑलराउंडर थे और इस भारतीय दिग्गज ने अपने लंबे करियर के दौरान कभी नो बॉल नहीं फेंकी। उन्होंने साल 1978 में अपना डेब्यू किया और कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 क्रिकेट विश्व कप अपने नाम किया। कपिल ने 131 टेस्ट में 434 विकेट झटके, जबकि 225 वनडे में 253 खिलाड़ियों को आउट किया। उन्होंने आखिरी मैच साल 1994 में खेला।



लांस गिब्स : वेस्टइंडीज के लांस गिब्स टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल स्पिनर्स में एक हैं और वेस्टइंडीज के इस स्पिनर ने अपने करियर के दौरान कभी नो बॉल नहीं फेंका। इस स्पिनर ने अपने करियर में 79 टेस्ट मैच खेले है। लेकिन गिब्स का वनडे करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा, उन्होंने महज 3 वनडे मैच खेला।



इमरान खान : पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर इमरान खान। पाकिस्तानी ऑलराउंडर इमरान खान ने अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को साल 1992 का विश्व कप जिताया और उन्होंने अपने करियर में 88 टेस्ट और 175 वनडे खेले। उन्होंने भी अपने करियर के दौरान कभी नो बॉल नहीं डाला। इमरान खान ने टेस्ट में 362 विकेट झटके वहीं, वनडे में 182 खिलाड़ियों को आउट किया है।



डेनिस लिली : ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली का नाम भी उन गेंदबाजों में शामिल है, जिन्होंने अपने करियर के दौरान कभी नो बॉल नहीं फेंका है। इस कंगारू तेज गेंदबाज ने अपने करियर में 70 टेस्ट मैच खेले, लेकिन कभी नो बॉल नहीं डाला।