कॉफी फायदेमंद है या नुकसानदायक

author-image
Harmeet
New Update
कॉफी फायदेमंद है या नुकसानदायक

एएनएम न्यूज़, स्टाफ रिपोर्टर : यह चर्चा जरूर है कि कॉफी फायदेमंद है या नुकसानदायक। इस मुद्दे पर कई बार चर्चाएं हो चुकी हैं। लेकिन हालिया रिसर्च से पता चला है कि कॉफी, यहां तक ​​​​कि मीठी कॉफी का सेवन भी, स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा है। लेकिन अन्य अध्ययन अधिक मिश्रित परिणाम दिखाते हैं।



स्वास्थ्य पर कॉफी के प्रभाव को लेकर लोगों की राय में इतना अंतर क्यों है? ग्लोबल लेवल पर हम हर रोज लगभग दो अरब कप कॉफी का सेवन करते हैं। यह कॉफी हमें जगाने के अलावा, हमारे साथ क्या कर रही है। तो हम अक्सर भ्रमित रूप से आशावादी होते हैं। हम चाहते हैं कि दुनिया आज जैसी है उससे बेहतर, शायद सरल हो। हम अपने सुबह के कप को उसी गुलाबी चश्मे से देखते हैं: हम वास्तव में चाहते हैं कि कॉफी हमें सिर्फ जगाने के साथ साथ बेहतर स्वास्थ्य भी प्रदान करे।



कॉफी पीने में, हम एक जटिल तरल पदार्थ का सेवन कर रहे हैं जिसमें वस्तुतः हजारों रसायन शामिल हैं और कॉफी के संभावित स्वास्थ्य लाभ आम तौर पर इसमें मौजूद अन्य रसायनों से जुड़े है। अक्सर पॉलीफेनोल्स सहित एंटीऑक्सिडेंट, एक समूह जो कॉफी में पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन वे और अन्य एंटीऑक्सिडेंट, ब्रोकोली या ब्लूबेरी जैसे कई पौधों में और उच्च मात्रा में पाए जाते हैं।